अवर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी के मुख्य सचिव बनने की चर्चा जोरों पर

राजेन्द्र कुमार तिवारी पहले बुंदेलखंडी मुख्य सचिव हैं
कोरोना के दौरान श्री अवस्थी सरकार का पक्ष मजबूती से रख रहे हैं
श्री अवस्थी ऐसे अकेले वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी हैं जो कोरोना को लेकर सभी विभागों में समन्वय का काम कर रहे हैं
उन्हें मुख्यमंत्री के बेहद विश्वासपात्र अधिकारियों में गिना जाता है
अनिल शर्मा+संजय श्रीवास्तव+डॉ. राकेश द्विवेदी
लखनऊ: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोकभवन से लेकर सत्ता के गलियारों तक एक ही चर्चा जोरों पर है कि वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी एवं अवर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी शीघ्र ही प्रदेश के नए मुख्य सचिव बनाए जाएंगे।
मालूम हो कि श्री अवस्थी अकेले ऐसे आई.ए.एस. अधिकारी हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान शुरू से लेकर अभीतक सरकार का पक्ष केंद्र सरकार के सामने बड़ी मजबूती से रखा है और रख रहे हैं। श्री अवस्थी ऐसे अकेले वरिष्ठ आई.ए.एस अधिकारी हैं जिन्होंने चल रही कोरोना बीमारी को लेकर प्रदेश के सारे विभागों में समन्वय का काम किया है। श्री अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सबसे विश्वासपात्र अधिकारियों में से एक माना जा रहा है। इसलिए श्री अवस्थी को शीघ्र प्रदेश के नए मुख्य सचिव का पद भार देने की चर्चा जोरों पर है।
वर्तमान मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ऐसे वरिष्ठ आई.ए.एस अधिकारी हैं जो बुंदेलखंड के हैं। और प्रदेश के इतिहास में पहली बार कोई बुंदेलखंड का निवासी मुख्य सचिव बना है। श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी जनपद महोबा के महोबा नगर के मूल निवासी हैं। वे 1985 बैच के आई.ए.एस. हैं। उनके पिताजी श्री गया प्रसाद तिवारी महोबा जनपद में एक इंटर कालेज के प्रधानाचार्य थे । वे कुल 3 भाई हैं। उनसे बड़े भाई श्री देव कुमार तिवारी झारखंड कैडर के वरिष्ठ आई.ए.एस अधिकारी हैं। इस समय वो झारखंड में मुख्य सचिव पद पर तैनात थे। श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी के जो छोटे भाई हैं श्री वीरेंद्र कुमार तिवारी पंजाब कैडर के वरिष्ठ आई.ए.एस अधिकारी हैं। और इस समय वे पंजाब में प्रमुख सचिव के पद पर तैनात हैं। श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी के बड़े भाई देव कुमार तिवारी की धर्मपत्नि यानी श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी की भाभी जी केंद्र सरकार में सचिव पद पर तैनात हैं। मालूम हो कि श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी को वर्ष 2019 के सिंतबर माह में प्रदेश सरकार ने कार्यवाहक मुख़्य सचिव के पद पर तैनात किया था। इसके बाद बीती 14/02/2020 को प्रदेश सरकार ने श्री तिवारी को विधिवत रूप से मुख्य सचिव पद का दायित्व दिया था। उनका रिटायरमेंट वर्ष 2021 में है। लेकिन लखनऊ के सत्ता के गलियारों और लोकभवन में ये चर्चा जोरों पर है कि वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी एवं प्रदेश के अवर मुख्य सचिव ग्रह एवम सूचना श्री अवनीश अवस्थी को प्रदेश सरकार शीघ्र ही प्रदेश के मुख्य सचिव पद का दायित्व देने जा रही है।

 

संजय श्रीवास्तव- प्रधानसम्पादक एवं स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक
सुझाव एवम शिकायत-प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126