ऋणी किसानों को बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर

उप कृषि निदेशक ने शासन के आदेश को किया लागू

उरई(जालौन)। उप कृषि निदेशक जालौन स्थान उरई ने अवगत कराया है कि शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्तमान रबी सीजन, 2020 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को ऋणी एवं गैर ऋणी किसानों के लिये स्वैच्छिक आधार पर लागू किया गया है। रबी, 2020 मौसम में योजना के अन्तर्गत किसानों की भागीदारी की अन्तिम तिथि 31 दिसम्बर, 2020 निर्धारित है।
ऋणी कृषकों को बीमा कराने की अन्तिम तिथि के सात दिन पहले तक योजना के अन्तर्गत प्रतिभागिता नहीं करने के सम्बन्ध में लिखित रूप से बैंक शाखा को, जहां से किसान द्वारा फसली ऋण लिया गया है, उस बैंक शाखा को अवगत कराना आवश्यक है। यदि कृषक बैंक को सूचित नहीं करेगा तो यह मानते हुये कि कृषक फसल बीमा हेतु इच्छुक है, फसल बीमा कर दिया जायेगा। गैर ऋणी कृषक जो अपनी बोयी गयी फसल का बीमा कराना चाहते हैं वह अपने नजदीकी जन सुविधा केन्द्र पर अपने वास्तविक बोये गये क्षेत्रफल की पुष्टि हेतु स्वप्रमाणित लिखित प्रमाण-पत्र, भूस्वामित्व(खतौनी), आधार कार्ड व बैंक पासबुक की छायाप्रति सहित जाकर कृषक प्रीमियम जमा करके अपना फसल बीमा करा सकते हैं। रबी सीजन 2020-21 मौसम हेतु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसल का बीमा कराने के लिये फसलवार कृषक द्वारा देय प्रीमियम की दरे प्रति हेक्टेयर निम्नवत है। उन्होने बताया कि गेहूँ की फसल का बीमा प्रीमियम 997.00 रुपया प्रति हेक्टेयर, जौ की फसल का बीमा प्रीमियम 589.00 रुपया प्रति हेक्टेयर, चना की फसल का बीमा प्रीमियम 893.00 रुपया प्रति हेक्टेयर, मटर की फसल का बीमा प्रीमियम 1326.00 रुपया प्रति हेक्टेयर, मसूर की फसल का बीमा प्रीमियम 860.00 रुपया प्रति हेक्टेयर तथा राई/सरसों की फसल का बीमा प्रीमियम 698.00 रुपया प्रति हेक्टेयर हैं।जनपद के समस्त ऋणी एवं गैर ऋ़णी कृषक भाईयों को उपरोक्त जानकारी से अवगत कराते हुये अपील की जाती है कि अधिक से अधिक संख्या में अपनी फसलों का बीमा करायें। साथ ही ऋणी कृषक यदि बीमा कराने के इच्छुक न हों तो वह समय से अपनी बैंक शाखा को सूचित कर दें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कृषि विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से सम्पर्क स्थापित करें या बीमा कम्पनी इफको टोकियो जनरल इंश्योरेन्स क. लि. के स्थानीय कार्यालय में सूचित करें।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126