कश्मीर घाटी में 35 साल बाद हिंदुओं ने निकाला धार्मिक जुलूस’

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में हिंदू देवी-देवताओं का एक जुलूस निकाला गया। यह धार्मिक जुलूस राज्य के हिंदुओं के लिए बहुत खास था। कहा जा रहा है कि 35 सालों के बाद इस तरह से हिंदुओं ने कोई जुलूस निकाला है। बीते 35 वर्षों से यहां पर हिंदुओं ने धार्मिकजुलूस निकालना बंद कर दिया था। मेघालय के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय ने इस जुलूस का एक वीडियो पोस्ट किया है और खुशी जाहिर की है।

तथागत रॉय ने वीडियो पोस्ट करके लिखा है, ’35 साल बाद पहली बार कश्मीरी हिंदुओं ने घाटी में धार्मिक जुलूस निकाला।’ इसके साथ ही उन्होंने हैशटैग किया #modicanmodiwill (मोदी कर सकते हैं, मोदी करेंगे)।

ढोल मंजीरों संग गूंजा भजन
मेघालय के पूर्व राज्यपाल और पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ बीजेपी नेता ने जो वीडियो पोस्ट किया है उसमें ‘हरे रामा हरे कृष्णा ‘ की ध्वनि सुनाई दे रही है। वीडियो में दिख रहा है कि हिंदुओं का समूह हाथों में ढोल, नगाड़े, मंजीरे लेकर सड़क पर जुलूस निकाल रहे हैं। एक खुली गाड़ी में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और तस्वीरें रखी हैं। लोग तालियां बजा रहे हैं और भगवान के भजन भी गा रहे हैं।

पुलिस का पहरा रहा सख्त
जिस जगह से जुलूस निकल रहा है वहां पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है। पुलिस ने इस जुलूस को दोनों तरफ सड़क पर घेर रखा है और साथ साथ चल रहे हैं ताकि कोई अनहोनी न हो। यह जुलूस सड़क पर काफी देर तक धूमधाम से निकाला गया। सब शांतिपूर्ण रहा। हिंदुओं ने खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि 35 साल बाद वे इस तरह से बिना डरे भगवान को लेकर फेरी लगा पाए हैं।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126