उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुये सम्पूर्ण समाधान दिवस में आई 88 शिकायतें
कालपी(जालौन): मंगलवार को कालपी मे उपजिलाधिकारी जयेन्द्र कुमार (आईएएस) की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस मे फरियादियों के द्वारा अपनी अपनी समस्याओं को लेकर 88 प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करके निदान करने की मांग उठाई।जिसमें जमीन, पुलिस तथा पानी की समस्याओं के मामलों को नागरिकों ने सबसे ज्यादा प्रस्तुत किये। पुलिस उपाधीक्षक डा.अवधेश कुमार सिंह ने उपस्थित प्रभारी निरीक्षकों तथा थानेदारों को अपराध नियंत्रण के लिए आवश्यक निर्देश दिए।इस मौके पर उपजिलाधिकारी ने पिछले समाधान दिवस के प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की हकीकत को देखते हुए हुये विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी शिकायती पत्रों का मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय अवधि के अंदर निस्तारण करें। फरियादियों की समस्याओ के निस्तारण करने के लिए सभी जिम्मेदार अफसर तैयार रहे।इसमें किसी भी प्रकार की उदासीनता को सहन नहीं किया जायेगा।सिकरी रहमानपुर गांव के निवासी माता प्रसाद ने चकरोड तथा सरकारी जमीन की पैमायश कराने मे अवैध कब्जे की शिकायत उठाई।एसडीएम ने मामले की जांच करके भूमि से अवैध कब्जा मुक्त करने के निर्देश दिये।आशू निवासी ग्राम काशीराम पुर ने सरकारी आर्थिक मदद दिलाने की मांग करते हुए प्रार्थना पत्र सौंपा।मुहल्ला रावगंज निवासी विजय कुमार ने प्लाट से अवैध कब्जे की शिकायत की है।जी.के.द्विवेदी ने राजकीय औद्योगिक संस्थान मे अवैध कब्जाधारकों की शिकायत प्रस्तुत की है। तहसीलदार शशिविन्द द्विवेदी, नायाब तहसीलदार आर.के.पाल, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी सुशील कुमार दोहरे, जल संस्थान के अवर अभियंता सभापति यादव, खंड शिक्षा अधिकारी आनंद भूषण, कालपी कोतवाली प्रभारी वरिष्ठ उपनिरीक्षक दिनेश कुरील, आटा थाना के ऊप निरीक्षक जगत नरायन यादव, कदौरा थाना प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र कुमार सिंह, चुर्खी के थाना प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार मिश्रा के अलावा विभिन्न विभागों के अफसरों की मौजूदगी रही।
दीवानी एवं फौजदारी के मुकदमों की पैरवी तेज हुई, अधिवक्ताओं ने खुशी जताई
कालपी(जालौन): न्यायलयों में दीवानी तथा फौजदारी के मुकदमे के कार्यों में गतिशीलता आने से अधिवक्ताओं ने प्रसन्नता व्यक्त की है। वार एसोसिएशन कालपी के अध्यक्ष अमर सिंह निषाद,राम कुमार तिवारी, जयवीर सिंह यादव वरिष्ठ अधिवक्ता अपूर्व शरद श्रीवास्तव आदि ने बताया कि सिविल जज जूनियर डिवीजन कालपी के न्यालयों में दीवानी तथा फौजदारी के मुकदमों के विचरण के लिए उचित व्यवस्था की गई है। मुकदमों में गवाही को छोड़ कर सभी प्रकार के कार्य न्यालायों में कराए जाएंगे।विदित हो कि कोरोना संक्रमण के दौरान करीब सात माह से न्यायलयों में कोविड १९ गाइड लाइन की वजह से मुकदमा के कई प्रकार के कार्य नहीं हो पा रहे थे। अधिवक्ताओं ने कहा कि वादकारियों को अब मुकदमों के जल्द निस्तारण की आशाएं फैल गई है।
एंटी रोमियो टीम ने चलाया अभियान, बाजारों व मेन रास्तों पर शोहदों की ली क्लास
कालपी(जालौन): नगर के चौराहों, बाजारों व मेन रास्तों पर मंगलवार को एंटी रोमियो टीम ने संदिग्ध व शोहदों के खिलाफ अभियान चलाया। जिसमें बेवजह घूमने वालों को कड़ी हिदायत दी गई जबकि रास्ते में मिली छात्राओं व युवतियों को एंटी रोमियो टीम ने जागरूक कर उनको हेल्पलाइन के नंबर बताएं। कालपी कोतवाल शिवगोपाल सिंह वर्मा की अगुवाई में मंगलवार को एंटी रोमियो टीम कस्बे के चौराहों बाजार ओवर में रास्तों पर घूमी इस दौरान टीम ने जहां भी संदिग्ध हालात में घूमते हुए युवक और शोहदे मिले तो उनको रोक कर कड़ी पूछताछ कर हिदायत दी गई। इतना ही नहीं एंटी रोमियो टीम ने रास्ते मे मिली महिलाओं व छात्राओं को जागरूक करते हुए बताया है कि अगर कोई शोहदा छेड़खानी जैसे हरकत करता है या कोई कमेंट करता है तो उसके लिए अपनी बचत के लिये लोगों को बुलाकर इकट्ठा भी कर सकते हैं । शासन द्वारा मिशन शक्ति द्वारा चलाया गया है। महिलाओं व छात्राओं को हेल्पलाइन नंबर 108, 102, 112 ,1090, 1098, 103, 1073, 101 भी दिए और कहा कि कोई भी उनको परेशान करता है तो इन नंबरों पर कॉल कर जानकारी दी जा सकती है और उनकी पहचान को गुप्त रखा जाएगा।
करवा चौथ को लेकर बाजारों में रही भीड़
महिलाओं ने करवा चौथ के सामान की जमकर की खरीदारी
कालपी(जालौन): करवा चौथ को लेकर बाजारों में महिलाओं की भीड़ दिखाई पड़ी। करवा चौथ के सामान को लेकर महिलाएं ज्यादा संख्या में बाजार में करवा करवा चौथ का कैलेंडर सीके वा अन्य सामान की खरीदारी में व्यस्त दिखाई दी। करवा चौथ के त्यौहार को लेकर बाजारों में काफी भीड़ भाड़ देखने को मिली बाजार में ज्यादा संख्या में महिलाएं दिखाई दी जो करवा चौथ व्रत के लिए आवश्यक सामग्री खरीदती दिखाई दी। जगह जगह करवा वा करवा चौथ के कैलेंडर आप की दुकान है सजाई गई थी जहां पर ज्यादातर महिलाओं की भीड़ भाड़ रही। करवा चौथ व्रत को रखने के लिए महिलाएं पहले से तैयारियों में जुड़ जाती हैं क्योंकि यह व्रत सारा दिन निर्जल रखकर रात्रि में चंद्रमा को अर्घ्य देकर खोला जाता है इस व्रत के माध्यम से महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र की कामना करती हैं। ऐसे में पति ही अपनी पत्नियों के लिए स्वरूप कुछ ना कुछ देते हैं।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126