पालिका मार्केट के नवनिर्मित १५ दुकानों की हुई नीलामी, रसूखदार लोग रहे सक्रिय
कालपी(जालौन)। सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर पालिका मार्केट की नवनिर्मित १५ दुकानों की खुली नीलामी की गई।नीलामी में पालिका को करीब एक करोड़ से अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है। नीलामी के दौरान कई रसूखदार राजनैतिक लोग अपने घरेलू संबंधियों को दुकानें आवंटित कराने में सफल हो गए है।निर्धारित समय के तहत पूर्वाह्न ११ बजे शुरू हुई नीलामी प्रक्रिया में दुकान नंबर ३० को लेकर भारी गहमा गहमी रही तीन लाख रुपए से शुरू हुई बोली साढ़े १८ लाख रुपए में भारत सिंह पुत्र पर्वत सिंह के नाम पर फाइनल हुई। इंद्रानगर निवासी कृष्ण पाल सिंह चौहान के नाम दुकान न ० १७ की१४ लाख रुपए में बोली टूटी। भाजपा के नगर अध्यक्ष अमित पांडेय के नाम दुकान न १८की नीलामी ८ लाख २५ हजार रूपए में फाइनल हुई। दानिश के नाम दुकान न २४ की नीलामी ७ लाख ५० हजार रूपए में खत्म हुई वहीं मु० हसीब के नाम दुकान न २३ की नीलामी ७ लाख २५ हजार रूपए में फाइनल हुई। दुकान न २६ की नीलामी सुधीर यादव के नाम ७ लाख ५० हजार में फाइनल हुई। नगर पालिका अध्यक्ष की पुत्र बधू रामादेवी पत्नी जगजीवन अहिरवार के नाम अनुसूचित जाति आरक्षित दुकान न १६ मात्र चार लाख रुपए में पक्ष में हुई। इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा।इसी प्रकार दुकान २५ विजयसिंह के पक्ष में ८ लाख ९० हजार रूपए में दुकान न २७ ऋतुराज के पक्ष में ८ लाख रुपए में,दुकान न २८ विपिन के पक्ष में, साढ़े सात लाख रुपए में,दुकान न २९ पारस के पक्ष में आठ लाख ७० हजार रूपए में दुकान न १९ महेंद्र के पक्ष में,सात लाख रुपए में दुकान न २० कमलेश के पक्ष में १४ लाख १० हजार रूपए में दुकान न० २२ अरुण के पक्ष में,३ लाख ९० हजार रूपए बोली फाइनल हुई।
धनतेरस वा दीपावली को लेकर सजे बाजार, काफी समय बाद बाजारों में लौटी रौनक
कालपी(जालौन)। दीपावली और धनतेरस के आने के पूर्व बाजारों में दुकानें सजने से रौनक दिखाई देने लगी है। दीपावली के मद्देनजर बाजार में गणेश लक्ष्मी एवं खील गट्टा खिलौना देवलियो आप की दुकान लग गई है। काफी और अरसे बा द बाजारों में रौनक दिखाई पड़ रही है।कोरोना महामारी के बाद से बाजारों में मानो रौनक गायब सी हो गई थी पिछले करीब आठ माह से बाजारों में सन्नाटा छाया पड़ा था लेकिन दीपावली के आने की वजह से कालपी के कालपी के बाजारों में रौनक फिर से लौटने लगी है। जगह जगह गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों की दुकान सज गई है वही खील गट्टा खिलाना आदि की दुकान सज जाने से बाजार में रौनक दिखाई देने लगी है। काफी संख्या में लोग दीपावली की खरीदारी के लिए बाजारों में आ रहे हैं जिससे बाजारों में काफी भीड़ भाड़ भी हो रही है। पिछले करीब 8 माह से बाजारों में सन्नाटा छाया रहा लेकिन त्योहार के सीजन में बाजार में लौट रही रौनक से दुकानदारों के भी चेहरे खिल रहे हैं। दीपावली का त्यौहार हर गरीब अमीर बड़े ही उत्साह के साथ मनाता है इसलिए आर्थिक तंगी के बावजूद भी लोग बाग जरूरी सामान की खरीदारी करने बाजार आ रहे हैं। गणेश लक्ष्मी की मूर्ति की दुकान लगाएं छोटू सैनी व राजू चौरसिया ने बताया कि दीपावली पर हर गरीब व अमीर व्यक्ति अपने घरों में गणेश लक्ष्मी की मूर्ति जरूर ले जाता है इस बार भी मूर्तियों की खराब खरीददारी के लिए लोग आना शुरू हो गए हैं त्यौहार नजदीक आते आते मूर्तियों की बिक्री और तेजी से होगी। वही खीर गट्टा खिलौना आदि की दुकान लगाए सुनील पाठ कार के अनुसार खीर गट्टा खिलौना आदि की भी बिक्री शुरू हो गई है लोग बाग त्यौहार के लिए जरूरी पूजन की सामग्री ले जा रहे हैं। बाजार में देवलिया व रूई आदि सामानों की भी खरीदारी लोग बाग कर रहे हैं।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126