यमुना मैया की महाआरती एवं दीपदान कार्यक्रम १६ को
तैयारियों में जुटे पालिका कर्मचारी तथा भक्त
कालपी(जालौन) समाजसेवी संस्था रामो-वामो क्लब के सदस्यों के द्वारा बिहारी घाट कालपी में भैया दूज के अवसर पर १६ नवंबर को यमुना मैया की महा आरती तथा दीपदान कार्यक्रम को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है। कार्यक्रम के संजोजक नरेंद्र तिवारी ने बताया कि १६ नवंबर की शाम ४ बजे पवित्र घाट में महा आरती का कार्यक्रम आयोजित होगा। वहीं साढ़े ५ बजे यमुना मैया में दीपदान का रंगारंग कार्यक्रम सम्पन्न होगा। उन्होंने बताया कि बीते करीब १० वर्ष पहले कालपी के तत्कालीन उपजिला अधिकारी शुभ्रान शुक्ला की पहल पर यमुना नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दीपदान कार्यक्रम को शुरू कराया था तब से लेकर हर साल दीपदान का कार्यक्रम आयोजित कराया जाता था है। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी सुशील कुमार के नेतृत्व में किला घाट एवं बिहारी घाट की सफाई एवं सुंदरी करण का कार्य गुरुवार को कर्मचारियों के द्वारा किया गया।
धनतेरस पर बाजारों में उमड़ी भीड़ जगह – जगह पुलिस रही मुस्तैद
कालपी(जालौन)धनतेरस पर बाजारों में काफी भीड़ भाड़ देखने को मिली मोटरसाइकिल की एजेंसी बर्तन की दुकानों तथा सर्राफा बाजार में काफी भीड़ भाड़ देखी गई। बाजार में जगह जगह पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाई गई थी साथ ही प्रभारी निरीक्षक शिवगोपाल सिंह निरंतर बाजार एवं भीड़भाड़ वाले इलाकों में घूमते नजर आए। दीपावली के पूर्व धनतेरस पर कुछ ना कुछ खरीदने की परंपरा चली आ रही है इसी के मद्देनजर बाजार में काफी भीड़ भाड़ देखने को मिली हालांकि कोरोना महामारी के चलते लोगों ने सीमित खरीदारी की जिसकी जितनी पॉकेट एलाऊ की उसी हिसाब से लोगों ने कुछ ना कुछ सामान खरीदा। मोटरसाइकिल की एजेंसियों पर भी काफी भीड़ भाड़ देखने को मिली। हीरो होंडा’ हीरो मोटरसाइकिल तथा टीवीएस मोटरसाइकिल की एजेंसियों पर पहुंच कर लोगों ने करीब एक सैकड़ा से ज्यादा मोटरसाइकिल की खरीदारी की वही काफी लोगों ने सराफा बाजार पहुंच कर चांदी के सिक्के व अन्य सामानों की खरीदारी की बर्तन बाजार में भी काफी भीड़ भाड़ देखने को मिली। बाजार में भीड़भाड़ के चलते लोगों का पैदल निकलना मुश्किल हो रहा था कोरोना महामारी से बेपरवाह लोग बाजार में बिल्कुल सामान्य तरीके से खरीदारी करने में मशगूल दिखाई पड़े। गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों की दुकानों तथा खीले गट्टा खिलौना आदि की दुकानों में भी काफी भीड़ हो रही। बाजार में किसी प्रकार की अप्रिय घटना की संभावना को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई पड़ा बाजार में जगह जगह पुलिस के जवान अपनी ड्यूटी करते नजर आए वही कोतवाली प्रभारी शिव गोपाल सिंह लगातार अपनी गाड़ी से राउंड लेते दिखाई पड़े। धनतेरस पर बाजारों में उमड़ी भीड़ तथा अच्छी दुकानदारी से दुकानदारों के चेहरे भी खिले खिले दिखाई पड़े।
तहसीलदार ने पराली जलाने पर २० लोगो पर जुर्माना ठोका
कालपी(जालौन) खेतो में पराली जलाने पर कालपी तहसील के तहसीलदार शशिविन्द द्विवेदी ने २० काश्तकारों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक लाख २० हजार रूपए का जुर्माना किया गया है। विभाग की कार्यवाही से पराली जलाने वाले किसानों में बेचैनी फैल गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ज़िला प्रशासन के निर्देश पर खेतो में पराली जलाने वालों पर सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। तहसीलदार शाशिविद द्विवेदी तथा नायाब तहसीलदार आर.के.पाल के द्वारा गांव गांव में अभियान चलाया जा रहा है। कदौरा एवं महेवा ब्लॉक के अलग अलग ग्रामों में पराली जलाने के आरोप में सम्बंधित लेखपालों के द्वारा २० किसानों के खिलाफ कदौरा, आटा, चुर्खी तथा कालपी थाने में सुसेगत धाराओं में अभियोग दर्ज कराया गया है। तहसीलदार के मुताबिक पराशन एवं दशहरी गांव के तीन अन्य लोगो को चिन्हित कराया गया है। तहसीलदार शशिविद द्विवेदी के द्वारा २० आरोपी किसानों के विरूद्ध एक लाख २० हजार रूपए का जुर्माना निर्धारण किया गया है। उन्होंने बताया कि पराली जलाने पर २ एकड़ भूमि के काश्तकार के खिलाफ ढाई हजार रूपए ,५ एकड़ भूमि के काश्तकार पर ५ हजार रूपए तथा ५ एकड़ भूमि से अधिक के काश्तकार के उपर १५ हजार रूपए जुर्माना किया जाएगा।खेतों में पराली जलाने से वातावरण प्रदूषित होता है।
वृद्ध दम्पति समेत तीन कोरोना संक्रमित निकले
कालपी(जालौन) कालपी स्थित सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में गुरुवार को 49 लोगो के रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गये। जिनमे वृद्ध पति – पत्नी समेत तीन लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है। सरकारी चिकित्सालय के कोविड – 19 पटल प्रभारी हरिचरण सिंह ने बताया कि कस्बा कालपी के मुहल्ला राजघाट निवासी ६५ वर्षीय वृद्ध एवं उसकी ६० वर्षीय पत्नी की कोरोना संक्रमित रिपोर्ट आई है। इसी प्रकार कानपुर निवासी ४८ वर्षीय व्यक्ति के कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट आई है।सभी पॉज़िटिव मरीजो को होम आइसोलेशन करके उपचार कराने कि व्यवस्था की गई है।संक्रमित व्यक्तियो के घर के आसपास सेनेटाइजर कराने के लिए नगरपालिका के जिम्मेदारों को भी अवगत करवाया जा रहा है।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126