विशेष संवाददाता पवन याज्ञिक + लाल सिंह यादव
दीवाली पर लक्ष्मी-गणेश/लोक देवी-देवता भी पूजे गए 
कोंच(जालौन)।सुख, समृद्घि, प्रकाश और खुशियों का पर्व दीपावली यहां नगर व क्षेत्र में पारंपरिक उत्साह और श्रद्घाभाव के साथ मनाया गया। घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में लोगों ने धन और वैभव की अधिष्ठात्री देवी लक्ष्मी और विघ्नहर्ता, सुखदाता लंबोदर गणेश की पूजा अर्चना कर उन्हें छप्पन भोग लगाए, उनके साथ भगवती लक्ष्मी के कोषाध्यक्ष कुबेर, साईं बाबा आदि की भी पूजा कर सुख समृद्घि की कामना की गई। दीपावली पर्व पर ऐसे तमाम लोक देवी-देवता जो साल भर विस्मृत रहते हैं, भी श्रद्घाभाव के साथ पूजे गए और उनसे कामना की गई कि उनके परिवार पर किसी भी प्रकार का संकट न आए। घरों और प्रतिष्ठानों पर बिजली की झालरें और दीपों की कतारें लोगों को आनंदित कर उनके मन में खुशियों का संचार कर रही थीं। नगर पालिका कार्यालय भी विद्युत झालरों की झिलमिलाहट से रोशन रहा। आसमान चूम रही मंहगाई का असर त्योहार पर हालांकि हावी रहा लेकिन लोगों के उत्साह को कम करने में नाकाम रहा। बच्चों, बूढों और जवानों ने खूब आतिशबाजी छुड़ाई, आधी रात तक आसमान रंगबिरंगी छटा बिखेरता रहा। मिठाई की इतनी बिक्री हुई कि शाम तक अधिकांश दुकानों का माल साफ हो चुका था। फूलों की भी खूब बिक्री हुई और भगवान गजानन तथा माता लक्ष्मी की पूजा के लिए लोग फूल मालाएं ले गए। लोगों ने रोशनी के लिए परंपरागत देसी दीयों का जम कर प्रयोग किया।
आरएसएस ने मनाया दीपोत्सव
कोंच(जालौन)। दीपावली की पूर्व संध्या पर नरक चतुर्दशी की देर शाम जहां एक ओर अयोध्या में भगवान रामलला के सानिध्य में सरयू तट पर भव्य और दिव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा था वहीं कोंच में धनुताल स्थित लंका विजय हनुमान मंदिर तथा शनि मंदिर प्रांगण में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बजरंग शाखा के स्वयंसेवकों ने दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया। दीपों की झिलमिल करती कतारेें मन को मोहने बाली थीं। इस दौरान संघ के नगर कार्यवाह पवन झा, नगर विस्तारक उपेंद्र, सह नगर कार्यवाह ऋषभ, शाखा कार्यवाह हिमांशु अग्रवाल, मुख्य शिक्षक आदि लोग मौजूद रहे।
कांग्रेसियों नेे मनाई नेहरू जयंती
कोंच(जालौन)। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पीसीसी सदस्य हाजी मोहम्मद अहमद की अध्यक्षता में कोंच नगर कांग्रेस कार्यालय पर नेहरू जयंती बाल दिवस के रूप में मनाई गई। वहां जुटे कांग्रेसियों ने नेहरू को भावसिक्त श्रद्घासुमन अर्पित करते हुए उनके त्याग और बलिदान से सीख लेने की जरूरत बताई। वक्ताओं ने कहा, देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से अत्यधिक लगाव और प्यार था जिसके चलते उनका जन्मदिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंनेे चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला और उनके बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी प्रमोद कुमार शुक्ला, हाजी सेठ नसरुल्ला, अखिल वैद, कार्यवाहक नगर अध्यक्ष प्रभुदयाल गौतम, अमित रावत, जिला सचिव द्वय राघवेन्द्र तिवारी,आजादउद्दीन, श्रीनारायण दीक्षित, दीपू मिश्रा पचीपुरी, शाहरुख खान कटरा, विशाल अहमद कैफी, बाबूलाल कुशवाहा, घनश्याम, रामप्रकाश, रामकुमार आदि उपस्थित रहे।
मारपीट की घटनाओं में सात के खिलाफ रिपोर्ट
कोंच(जालौन)। कोतवाली क्षेत्र के दो गांवों में हुई मारपीट की घटनाओं में पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की हैै। ग्राम तीतरा खलीलपुर निवासी अर्चना पत्नी राजाभइया ने तहरीर देकर बताया कि जब वह घर में अपनेे काम में व्यस्त थी तभी गांव के कल्याणसिंह, रामचरन पुत्रगण खचेरे, नरेश पुत्र पूरन तथा सत्येन्द्र पुत्र कल्याण घर में घुस आए और गाली गलौज करने लगे। जब उसनेे गालियां देनेे से मना किया तो उन लोगों ने उसके साथ मारपीट कर दी और घर में रखे सामान में तोडफ़ोड़ की और जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 452, 323, 504, 506, 427 में एफआईआर पंजीकृत कर ली है। एक अन्य घटना में ग्राम भेंड़ निवासी राजेशकुमार पुत्र सुरेन्द्रसिंह ने तहरीर देकर बताया कि गांव के ही श्याम, शशिकांत, मनोज पुत्रगण हरवंश झा ने घर में घुस कर गाली गलौज करते हुए लाठी डंडों से उसकी मारपीट की और जान से मारनेे की धमकी दी। सिर में लाठी के वार से वह बेहोश होकर गिर गया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 452, 323, 504, 308, 506 में एफआईआर दर्ज की है।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126