कोतवाल रमेश चन्द्र मिश्रा

भगवती मिश्रा-प्रभारी जालौन तहसील
क्राइम फ्री जालौन, कोतवाली पुलिस ने दोहरी सफलता की हासिल
जालौन। क्राइम फ्री जालौन की ओर जालौन कोतवाली पुलिस का एक और कदम जालौन कोतवाली पुलिस ने दोहरी सफलता की हासिल। पहली सफलता जालौन कोतवाली निरीक्षक रमेश चन्द्र मिश्रा की टीम ने उपनिरीक्षक रामनरेश सिंह के नेतृत्व में कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मांडरी में जुआ खेलते तीन जुआरियों को पकड़कर पहुंचाया कोतवाली तो वहीं दूसरी सफलता कस्बा चौकी प्रभारी संजीव कुमार दीक्षित की टीम को मिली जब उन्होंने मादक पदार्थो की बिक्री अवैध शराब में लिप्त एक व्यक्ति को 18 देशी क्वार्टर के साथ गिरफ्तार कर हवालात की हवा खिलाई है। फिलहाल पुलिस ने पकड़े गये जुआरियों और अवैध शराब की बिक्री करने वाले युवक के खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है।
प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार जन जन तक पहुंचे:प्रहलाद मोदी
जालौन। साहू समाज में कुछ जागृति लाना जरूरी है तथा प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार गरीबों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है उक्त बात प्रधानमंत्री के अनुज प्रहलाद दामोदर दास मोदी ने ग्राम लौना में वार्ता के दौरान कही।
भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुज प्रहलाद दामोदर दास मोदी ने गुरुवार की रात्रि लौना क्षेत्रीय संयोजक आईटी विभाग पिछड़ा वर्ग मोर्चा रंजीत साहू के आवास पर आकर साहू समाज से वार्ता की और उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य है कि साहू समाज में जागृति हो और प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार जन जन तक पहुंचे इसके लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे उन्होंने कहा कि भाजपा के हर पदाधिकारी को प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब को दिलवाये जाने के लिये वह सदैव तत्पर रहें और उन लोगों को लाभ दिलाये और प्रधानमंत्री के सपने को पूरा कर भ्रष्टाचार मुक्त भारत को बनाया जा सके। इस मौके पर जय घोष महाराज, सुल्तान साहू, राजकुमार, देवेन्द्र, रामसनेही, मनोज कुशवाहा, राजबहादुर, रोहित दीक्षित, शिवाकांत समेत भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
समाज में व्यापक जागरुकता की जरूरत: प्रहलाद मोदी
जालौन। प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजनाओं के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रहलाद मोदी जालौन दौरे पर जनपद के जालौन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम लौना जाते समय मीडिया से हुए रूबरू लव जेहाद के मामले में बेटियों पर हो रहे अत्याचार पर बोले प्रहलाद मोदी कि समाज में व्यापक जागरुकता की जरूरत। उन्होंने कहा कि प्रहलाद मोदी कि सरकार तो सजग है ही लेकिन हमें भी सजग और जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत हमें हमारे घर से ही करनी होगी। बेटियों को बचाने के लिए खुद बेटियों को भी जागरुक और होशियार रहना होगा। अपने साथ हो रहे किसी भी प्रकार के अत्याचार और अपराध के लिए सरकार द्वारा दिए गये हैलपलाइन नंबर पर तत्काल संपर्क करें। सतर्क रहें सजग रहें शिक्षित बने।
सहकार भारती की बैठक मे स्वावलंबी गांव बनाने पर हुयी चर्चा
जालौन। बुन्देलखण्ड किसान समृद्धि यात्रा में सहकार भारती सहयोग कर सहकारी समितियों के गठन एवम सहकारिता से स्वावलंबी गाव कैसे बने। इस हेतु लोगो को जानकारी प्रदान करेगी उपरोक्त बात आज जालौन में पुरानी नझाई में यात्रा की तैयारी को लेकर आयोजित सहकार भारती की बैठक में सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने कही उन्होंने कहा कि बहुफसली प्राकृतिक कृषि और बागवानी के माध्यम से दो एकड़ खेती तथा 2 गौवंश पालन से एक परिवार की अच्छी तरह से आत्मनिर्भर आजीविकाहो सकती है। इसमें समुचित प्रबंधन एवम स्थानीय जन सहभागिता की आवश्यकता है। सहकार भारती उत्तर प्रदेश के पैक्स प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रमुख सतीश सिंह सेंगर ने कहा कि जिले में अन्ना प्रथा पलायन, बीमारी, बेरोजगारी तथा जल संकट आदि समस्याओं के समाधान के लिये यात्रा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अन्ना प्रथा छुट्टा गौवंश का स्थायी समाधान, एक किसान एक गाय अभियान गौमूत्र संग्रह व बायोगैस संयंत्र की। स्थापना वर्षा जल संचयन में किसानों की सहभागिता किसान उत्पादक संगठन के माध्यम से कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण, पैकेजिंग, भण्डारण, मार्केटिंग तथा किसानों के उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं तक पहुँचाने की व्यवस्था चारा बैंक व बीज बैंक की स्थापना नस्ल संवर्धन, पंचगव्य उत्पाद, बैल ऊर्जा का तकनीकी विकास के बारे में विषय विशेषज्ञ गांव में जानकारी देगे। सहकार भारती के जिलाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह राजावत ने जनपद जालौन में यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 29 को विरासनी अमीटा सुढार खकसीस 30 अक्टूबर को बिरिया जायेगा। किरवाहा रामपुरा तथा 31 अक्टूबर को सिम्हरा कासिमपुर मुसमरिया तथा इटौरा में किसानों को जागरूक करेगी। सहकार भारती के सभी पदाधिकारी यात्रा में शामिल होकर सहकारिता से किसानों को होने वाले लाभ की जानकारी देगे ।बैठक में जिला संगठन प्रमुख सिया शरण व्यास जिला महामंत्री, कुंदन सिंह जिला उपाध्यक्ष, राहुल समाधियां, श्याम करन प्रजापति, अनिल प्रजापति, ब्रजेंद्र सिंह, जगपाल सिंह यादव, सत्यम मिश्रा, राम कुमार सिंह जादौन, नीलेश खरे, जितेंद्र कुमार पाण्डेय, राजेन्द्र सिंह भदौरिया आदि पदाधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे। इसी के साथ सुढार सालाबाद में किसान क्लब के कार्यालय पर बुन्देलखण्ड किसान समृध्दि यात्रा पहुंची जिसमें जालौन ब्लाक के कुशल व सक्रिय किसान समलित हुये जिसमें झांसी से आये श्याम बिहारी गुप्ता जी ने कहा कि एक किसान और एक गायपर ध्यान केंद्रित कराया और जीवामृत और अमृत खाद द्वारा खेती करने के बहुत लाभ बताये साथ मे जिला पंचायत सदस्य बाबा बालक दास ने भी किसानों को जैविक खेती करने के लाभ बताये तथा सतीश सिंह सेंगर सहकार भारती के प्रदेश प्रकोष्ठ प्रमुख ने जैविक कृषि से किसानों को लाभ बताये। सहकार भारती के जिलाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह ने सहकारिता के द्वारा किसानों के आय बढ़ाने के उपाय बताये। लक्ष्मी नारायण चतुर्वेदी ने बैठक का समापन किया। इस अवसर पर यात्रा में आये श्याम बिहारी गुप्ता झांसी सदस्य क्रषक आयोग उत्तरजिला संयोजक आशा शुक्ला दिल्ली, विष्णु प्रिया मिश्रा राऊर केला उड़ीसा, राम सागर जी बैशाली बिहार, रविन्द्र कुमार सिंह तोमर, सचिन कुशवाहा झांसी, कृष्ण मोहन चौहान दिल्ली, राघव राम तिवारी गौ सेवक शहजादपुरा, जितेन्द्र सिंह चौहान अटरिया, रास बिहारी तिवारी, आनन्द तिवारी, शिवनन्दन सिंह चौहान, आनन्द चतुर्वेदी, हरदेव सिंह सहकार भारती के पदाधिकारियों से स्वागत किया।
डेंगू मलेरिया फैलने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया
जालौन। डेंगू मलेरिया फैलने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और उसने तत्काल जिला मलेरिया अधिकारी को सूचित किया गया जिस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम जालौन आयी और संक्रमित परिजनों के सेम्पल लेकर आस पास गंदगी न जमा करने की सलाह दी। संक्रमण फैलने की संभावना को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अल्पना बरतारिया ने गंभीरता से लेते हुए एक टीम जिला मलेरिया अधिकारी के सुरेश कुमार नागर के नेतृत्व में जालौन नगर क्षेत्र में भेजी। संक्रमित के परिजनों के ब्लड सैंपल लिए गये और आसपास के करीब एक सैकड़ा घरों के लोगों को समझाया गया और अपने घरों में पानी जमा ना होने देने तथा साफ़ सफाई का विशेष ध्यान देने की सलाह दी गई है और इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा संचारी रोगों के रोकथाम के लिए दवा छिड़काव किया गया। बताते चलें कि नगर क्षेत्र के दो मुहल्लों में तीन बच्चों की तबियत बिगड़ने पर उन्हें निजी चिकित्सक को दिखाने के बाद झांसी रेफर कर दिया गया था तथा परिजनों द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को फोन कर डेंगू फैलने की आशंका जताई गई थी।
अज्ञात कारणों के चलते ज्वेलर्स की दुकान में लगी, आग लाखों का हुआ नुकसान
जालौन। अज्ञात कारणों के चलते ज्वेलर्स की दुकान में देर रात लगी आग लाखों का हुआ नुकसान। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस व दमकल कड़ी मशक्कत के बाद आग को काबू में पाया। जालौन नगर क्षेत्र में स्थित नंदराम मार्केट में स्थित मुकेश ज्वेलर्स की दुकान में देर रात अज्ञात कारणों के चलते ज्वेलर्स की दुकान में आग लग गयी जिसमे करीब तीन लाख रुपये के नुक़सान का अनुमान लगाया गया। देर रात आग लगने की सूचना मार्केट के ऊपर रह रहे लोगो ने दी पुलिस व दमकल को दी। सूचना मौके पर पहुँची पुलिस व स्थानीय लोगो ने दमकल की मदद से बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया लेकिन जब तक आग पर काबू पाया जा तब तक बहुत देर हो चुकी थी और दुकान में रखे काउंटर, वजन तौलने वाले इलेक्ट्रॉनिक कांटे, सहित गुल्लक में रखे नगदी सहित ज़रुरी सामान जलकर खाक हो गया है।