भगवती मिश्रा-प्रभारी जालौन तहसील
कार ने बाइक सवार समेत बाबा व नाती को मारी टक्कर, हालत गंभीर
जालौन। अपने नाती को स्कूल छोड़ने जा रही बाबा नाती तथा बाइक चालक को तेज रफ्तार से आ रही डिजायर गाड़ी ने मारी टक्कर, जिससे तीनों बाइक सवार गंभीर रूप से घायल। बाबा नाती की हालत में सुधार न होने पर चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिये रिफर किया। मोहल्ला धुँआताल निवासी नरेन्द्र श्रीवास्तव अपने नाती प्रशांत को स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज में छोड़ने जा रहे थे भाई मोहल्ला भवानी राम निवासी संतोष की बाइक पर बैठकर आ रहे थे। तभी तेज रफ्तार से आ रही यूपी 77 एए 3016 डिजायर ने स्कूल के पास ही जोरदार टक्कर मार दी जिससे बाइक सवार पर तीनों सवारी गंभीर रूप से घायल हो गये। तीनों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां बाबा और नाती की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने बाइक व डिजायर को कोतवाली में खड़ी करवाया। गाड़ी का ड्राइवर मौके से भागने में सफल रहा।
सदर विधायक ने फीता काट कर एलआईसी सहायता केन्द्र का किया शुभारंभ
जालौन। भारतीय जीवन बीमा अभिकर्ता भर्ती प्रशिक्षण एवं सहायता केंद्र का उद्घाटन सदर विधायक द्वारा फीता काटकर किया गया। इस दौरान नगर के तमाम गणमान्य नागरिक सहित एलआईसी के सभी अभिकर्ता मौजूद रहे। भारतीय जीवन बीमा निगम के विकास अधिकारी प्रकाश चंद गुप्ता एसबीआई द्वारा देव नगर चैराहे पर अभिकर्ता भर्ती प्रशिक्षण एवं सहायता केंद्र स्थापित कराया गया। एलआईसी के अभिकर्ता बंधुओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। तथा उनकी सहायता के लिए उनकी समस्याओं को सुनकर निस्तारण किया जाएगा। उक्त केंद्र का उद्घाटन सदर व विधायक गौरी शंकर वर्मा द्वारा किया गया। इस मौके पर केन्द्र के संचालक जालौन के प्रथम वरिष्ठ व्यवसाय सहयोगी एवमं एलआईसी के विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र गुप्ता ने उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, अभिकर्ता बंधुओं और ग्राहकों का स्वागत किया। इस मौके पर शाखा प्रबंधक अवधेश पाण्डेय स शाखा प्रबंधक जावेद आलम अन्सारी, राकेश प्रजापति, गंगाराम चैरसिया समेत शाखा के सभी अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
पायलट प्रोजेक्ट के तहत 6 गांव का ड्रोन कैमरे से लिया नक्शा
जालौन। ग्रामीण इलाकों में आवासीय मकानों व जमीन का मालिकाना हक दिलाने के लिए केंद्रीय पंचायत राज्य मंत्रालय ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रदेश के 37 जिलों में इसकी शुरुआत की गई है। इसमें जालौन जिले को भी शामिल किया गया है। इस योजना के तहत जालौन तहसील के काम जोरो पर है। सर्वेक्षण व राजस्व विभाग की टीमें चयनित गांवों में जाकर आवासीय जमीनों का ड्रोन कैमरे की मदद से मैप तैयार करने में जुटीं हुईं हैं।आज जालौन तहसील के आज 6 गाव में ड्रोन कैमरे से नक्शा लिया गया जिसमें जालौन तहसील के 6 गांव कुँवरपुरा, गायर, नारायणपुरा, कैथ, छानी खास, गिधौसा शामिल है। इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को आवासीय जमीन की संपत्ति का मालिकाना अधिकार मिल सकेगा। साथ ही आवासीय जमीन के विवाद को निपटाने में भी प्रशासन को मदद मिलेगी। आवासीय जमीन का लेखा जोखा न होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रो में जमीन को लेकर आए दिन विवाद होते रहते हैं। इस योजना से खतौनी की तर्ज पर घरौनी तैयार की जा रही है। जिससे इन विवादों पर लगाम लगेगी। उन्होंने बताया कि भारतीय सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों व राजस्व के अधिकारियों की मौजूदगी में नक्शा तैयार किया जा रहा है। इसके बाद राजस्व कर्मचारी गांव में जाकर नक्शे को कस्बे के आधार पर दर्ज करेंगे। इससे सम्पत्ति मालिक को स्वामित्व का अधिकार मिल जाएगा। जिस प्रकार खेतों की खतौनी का इस्तेमाल होता है, उसी तरह ग्रामीण कस्बों में यह मैप तैयार होने के बाद घरोनी का नाम दिया जाएगा। इससे ग्रामीण जमानत भी लगा सकेंगे। इस योजना से ग्रामीण लोन की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। वहीं ग्राम सभाओं को राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से टैक्स वसूलने में आसानी होगी। इस मौके पर लेखपाल रामदत्त निरजंन, शास्त्री, ग्राम प्रधान गोंविन्द सिंह व टीम मौजूद रही।
भाजपा ग्रामीण मंडल का दो दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ आयोजन
जालौन। भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल का दो दिवसीय प्रशिक्षण स्थानीय गेस्ट हाउस में ग्रामीण मंडल अध्यक्ष की अध्यक्षता में प्रथम दिन आयोजित किया गया। जिसमें चार सत्रों में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर उन्हें विस्तृत जानकारियां दी। भारतीय जनता पार्टी द्वारा ग्रामीण मंडल के कार्यकर्ताओं की दो दिवसीय प्रशिक्षण स्थानीय गेस्ट हाउस में आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रथम दिन सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा ने कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए कहा कार्यकर्ता को जनसंपर्क कर संगठन को मजबूत करना चाहिये। जिला महामंत्री नीरज श्रीवास्तव ने मोदी सरकार के विकास के कार्यों के बारे में चर्चा की। इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष अमित शर्मा तथा नागेंद्र गुप्ता ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। मंडल अध्यक्ष मनोज बादल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।इस दौरान मंडल प्रभारी राज किशोर गुप्ता, महामंत्री ऋषि श्रीवास्तव, ओम जी परिहार, बालक दास, श्रीमती भानुमती वर्मा, प्रशांत दुबे, कैलाश बाबू वर्मा, मन्नू सिंह कुशवाहा, राजीव दुबे, संजय तिवारी खनुवां उपेंद्र गुर्जर, नीलम गुप्ता, जोया खान आदि मौजूद रहे।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126