प्रतीकात्मक तस्वीर

तीन मजदूरों के सूने घरों में लगी आग, लाखों का सामान जला 
दिसम्बर में होनी थी बेटी की शादी, दहेज का सामान भी जला 
जालौन। अज्ञात कारणों के चलते लगी आग में एक एक कर तीन मजदूरों के सूने घर जलकर राख हो गए। आग में तीनों घरों में रखे घर गृहस्थी के सामान सहित बेटी के दहेज के लिए रखा सामान भी जल गया। हादसे के समय तीनों परिवार झांसी गए थेॅ। सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल गाड़ी ने आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक तीनों घरों में रखा लगभग 7 लाख रुपये का सामान जलकर नष्ट हो चुका था। नगर के मोहल्ला शाहगंज में कच्चे घरों में निवास करने वाले नबाब खां, मुस्तकीम खां व मुबारक खां अपने परिवारों का भरण पोषण मेहनत मजदूरी करके करते हैं। एक माह बाद दिसंबर में नबाव खां को अपनी बेटी शबाजहां की शादी करनी थी। कुछ दिनों पूर्व शबाजहां की तबियत कुछ खराब हो गई थी। जिसके इलाज के लिए तीनों ही परिवार के लोग झांसी गए थे। तीनों घरों में ताला लगा था। रविवार की देर रात अचानक से किसी घर में आग लग गई। आसपास रहने वाले अन्य घरों के लोग सो रहे थे। इसलिए देर रात लगी आग की जानकारी मोहल्ले के लोगों को देर से हुई। सुबह लगभग 5 बजे जब लोग सोकर उठे तो इन घरों से धुआं और आग की उठती लपटों को देखकर उनमें हडकंप मच गया। मौके पर पहुंचे लोगों ने आग को बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। जिसके बाद लोगों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी। मौके पर पहुंची दमकल गाड़ी ने लगभग 2 घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक तीनों घरों में रखा अनाज, कपडे़ घर गृहस्थी का सामान सहित लगभग 7 लाख रुपये का सामान जलकर राख हो गया। आग इतनी भीषण थी कि आग बुझने के बाद भी दिन भर धुआं निकलता रहा। नबाव खां की बहन जरीना ने बताया कि दिसंबर माह में नबाव की 2२ वर्षीय बेटी शबाजहां की शादी होनी है। जिसके लिए वह दहेज का सामान जुटा रहा था। जो घरों में ही रखा था। आग से दहेज का सामान भी जलकर राख हो गया है। उन्होंने बताया कि भाई को झांसी में सूचना दे दी है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि गरीब परिवारों को आर्थिक मदद दिलाई जाए।
गैस सिलेंडर फटने से लोगों में मचा हडकंप 
जालौन। आग लगने के दौरान घर में गैस सिलेंडर रखा था। आग ने सिलेंडर को भी चपेट में ले लिया। आग से गैस सिलेंडर भी फट गया। जिस समय सिलेंडर फटा उस समय काफी लोग घरों में आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे। सिलेंडर फटने पर लगभग दस फीट की ऊंचाई तक उड़ गया। इसके बाद वहां हड़कंप मच गया। इसके बाद लोगों ने स्वयं आग न बुझाकर दमकल का इंतजार करना बेहतर समझा। लगभग आधा घंटे बाद आए दमकल कर्मियों ने तकरीबन दो घंटे की कड$ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
धूमधाम से पूजे गए गोर्वधन, बहनों ने भाइयों का तिलक कर मांगी लंबी उम्र की दुआ
जालौन। जिले में धूमधाम से मनाया गया गोवर्धन पूजा का पर्व। मुख्यालय उरई से लेकर ग्रामीण कस्बों तक में घर-घर गोर्वधन पूजे गए। वहीं, भाई दूज के मौके पर बहिनों ने भाइयों को तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को उपहार आदि दिए। दीपावली के दूसरे दिन रविवार को शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया गया। गोवर्धन पूजा के अगले दिन भाइयों के प्रति बहनों की श्रद्धा और विश्वास का पर्व भाई दूज मनाया गया। मान्यता है कि इस दिन बहन के घर जाने वाले भाई के सामने यम भी अपना रास्ता बदल देते हैं। सदियों पुरानी परंपरा वर्तमान समय में भी आस्था और विश्वास के साथ कायम है। गोवर्धन पूजा के पर्व पर विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना कर श्रृद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। इस दिन महिलाओं ने जहां घरों में गोबर से गोवर्धन की आति बनाकर एवं किसानों ने पालतू पशुओं को टीका लगाकर उनकी पूजा अर्चना की। वहीं, सोमवार को भाई-बहिन के पवित्र रिश्ते को पहचान देने वाले पर्व भाई दूज को भी श्रृद्धा व विश्वास के साथ मनाया गया। यम द्वितीया को मनाए जाने वाले पर्व भाईदूज के मौके पर भाई-बहनों का उत्साह देखते ही बनता था। बहिनों ने आंगन में चैक बनाकर भाइयों के हाथों में श्रीफल रखकर उनका तिलक किया। इसके बाद भाइयों की आरती उतारकर उनका मुंह मीठा कराया। भाइयों ने भी बहिनों को खुश रखने में कोई कसर नहीं छोड$ी। उन्होंने बहिनों को उनकी मनपसंद के विभिन्न उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन दिया। भाई-बहन के इस पर्व पर घरों में सुबह से शाम तक पूजाकृपाठ का क्रम चला।
जुए के फड़ों पर छापा, 15 जुआरी गिरफ्तार
जालौन। कोतवाली क्षेत्र के अलग अलग मोहल्लों में जुआ खेलते हुए 15 लोगों को पकड पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जिनके पास से पुलिस ने 14 हजार 10 रुपये, मोबाइल व ताश की गड्डी बरामद किए। दीपावली के दूसरे दिन नगर में जमकर जुए के फड सजे। पुलिस भी जुए के फड को पकड़ने में सक्रिय रही। पुलिस ने तीन अलग अलग स्थानों से 15 जुआरियों को पकड़ा। चैकी प्रभारी संजीव दीक्षित व उनकी टीम ने नगर के मोहल्ला चुर्खीबाल में चंदा छाया गेस्ट हाउस के पास जुआ खेल रहे राहुल व रोहित निवासीगण फर्दनवीस, अमित दबगरान, प्रमोद फर्दनवीस को पकड़ा। जिनके पास से 5१0 रुपये बरामद हुए। मनोहर लाल अस्पताल के पास से जुआ खेलते हुए पर्वत सिंह सहावनाका एवं बृजकिशोर व रामबाबू निवासीगण ओझा को पकड़ा जिनके पास से पुलिस ने 35४0 रुपये बरामद हुए। उधर, बिरिया खुर्द में सरकारी स्कूल के पास जुआ खेल रहे दिलीप, राजसिंह, कमलेश, रविंद्र, सूरजपाल, चंद्रपाल, धीरज, मलखान निवासीगण बिरिया खुर्द को पकड़ा। जिनके पास से पुलिस ने 5५4 रुपये बरामद किए। पुलिस ने पकडे़ गए सभी आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की।
अन्ना जानवर को बचाने में पुलिया से टकराया ट्राला
जालौन। सोमवार की सुबह बंगरा मार्ग पर सब्जी मंडी के पास अन्ना जानवर को बचाने के चक्कर में ट्राला अनियंत्रित हो गया। अनियंत्रित ट्राला पुलिया से टकरा गया। जिससे पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे के समय आसपास कोई न होने से हादसा होते बच गया। अन्ना जानवरों के चलते आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। सोमवार की सुबह एक ट्राला चेन्नई से गुड$गांव जा रहा था। जालौन नगर में सब्जी मंडी के पास जैसे ही ट्राला पहुंचा, तो सड$क पर अचानक अन्ना जानवरों के आ जाने से चालक नियंत्रण खो बैठा और ट्राला पुलिया से टकरा गया। ट्राला के पुलिया से टकराने के कारण पुलिया की रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई। गनीमत रही ट्राला नाले में नहीं गया साथ ही हादसे के समय आसपास कोई न होने से कोई बड$ा हादसा होने से बच गया।
समाज के उत्थान के लिए युवाओं व बुजुर्गों को एक साथ मिलकर करना होगा कामरू अशोक
जिले में धूमधाम से मनाई गई भगवान चित्रगुप्त की जयंती 
जालौन। श्रीचित्रगुप्त सेवा समिति के तत्वावधान में सोमवार को कायस्थ समाज ने कुलदेव भगवान श्रीचित्रगुप्त की जयंती श्रद्धा व उल्लास के साथ पारंपरिक ढंग से मनाई। जिसमें कायस्थों ने एकजुट होकर कार्य करने का संकल्प लिया। जयंती के मौके पर मोहल्ला नारोभास्कर में वीरेंद्र भवन में स्थापित भगवान श्रीचित्रगुप्त व कलम दवात की विशेष पूजा अर्चना की गई। गिरिजेश चंद्र ने युवाओं से अपने हक के लिए एवं राजनीतिक क्षमता बढ$ाने के लिए प्रयास करने की अपील की। अशोक श्रीवास्तव ने कायस्थों के प्राचीन इतिहास को याद दिलाकर अपने बुजुर्गों के बताए रास्ते पर चलने की प्रेरणा दी। कहा कि समाज के उत्थान के लिए युवाओं व बुजुर्गों को एक साथ मिलकर काम करने के लिए कहा। कायस्थ समाज ने अपने कुलदेवता भगवान श्रीचित्रगुप्त की पारंपरिक एवं श्रद्धा भाव से जयंती मनाई एवं प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर रमेश चंद्र , सतीश, राजा भईया, अंजनी, सुरेश, मुकेश, रमेश, धर्मेंद्र, विनय, उमेश, सतीश, विकास, दिनेश, रज्जन, लल्लन, दीपक प्रधान, अंशुल, आशीष, अनुराग, आशु, मोनू, अभिषेक, सिद्धू, सतीश, प्रदीप आयुष, अजय समेत कायस्थ समाज के लोग उपस्थित रहे।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126