गुलाब जामुन से जलेबी तक, भारतीय नहीं हैं ये व्यंजन

यंग भारत ब्यूरो
बहुत सारे लोग फूडी होते हैं और अलग अलग चीजों को खाना पसंद करते हैं. नाश्ते में अक्सर लोग समोसा, गुलाब जामुन, जलेबी, चाय, ब्रेड पकोड़ा जैसे व्यंजनों का नाम सुनते ही खाने को बेकरार हो जाते हैं. इन स्वादिष्ट चीजों को देखकर  कोई भी खुद को रोक नहीं पाता है. खाने के शौकीन लोगों के लिए ये चीजें जान होती हैं. भारत में आमतौर जिन स्नैक्स को हम खाते हैं, दरअसल ये  कॉमन चीजें असल में भारतीय नहीं हैं.
कई ऐसे फूड आइटम हैं जो किसी जमाने में विदेशी व्यापारियों के साथ भारत में दाखिल हुए थे. लेकिन इनका स्वाद हर किसी की जुबान पर जमकर चढ़ा और फिर ये भारत में बसकर रह गईं .आइए जानते हैं ऐसी फूड आइटम्स की एक लिस्ट:
समोसा
समोसा हर किसी को बेहद पसंद होता है. शाम हो या सुबह इसकी खुशबू खाने को लालाइत करती रहती है. लेकिन क्या आपको पता है समोसा भारत का फूड नहीं है. असल में समोसा मध्य पूर्वी देशों से आया. किसी जमाने में इसे ‘सम्बोसा’ के नाम से जाना जाता था.
गुलाब जामुन
गरमा गर्म गुलाब जामुन के खाने का अपना ही स्वाद है. हर कोई गुलाब जामुन के लिए दीवाना रहता है. हर फंक्शन की शान बढ़ाने वाला ये व्यंजन फारसी देशों से भारत में आया था. कहते हैं कि इसे ‘लोकमा’ या ‘लुक्मत-अल-कादी’ के नाम से जानते हैं.
जलेबी
जलेबी का अपना ही स्वाद है. दही और जलेबी हर कोई खाना लगभग पसंद करता है. जलेबी भी फारसी और अर्ब देश से आई हुई बताई जाती है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि इसके नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया.
चाय
जी हां जिस चाय के बिना दिन अधूरा रहता है और हर सुबह की शुरुआत होती है वो चाय भी भारत की नहीं है. आपको बता दें कि भारतियों को पसंद आने वाली चाय ब्रिटेन से आई है.
बिरयानी
भारत में हैदराबादी बिरयानी बहुत फेमस है लोगों को अक्सर लगता है कि बिरयानी का जनक हैदराबाद से हुआ है. लेकिन ऐसा नहीं है, बिरयानी पहली बार भारत में बनी और यहीं से विदेशों में गई है. आपको बता दें कि बिरयानी तुर्क का पारंपरिक पकवान है.
राजमा
राजमा चावला अक्सर लोगों भूख मिटाने के लिए खाते हैं. लेकिन राजमा एक इंडियन आइटम नहीं है. कहते हैं कि राजमा मेक्सिको से आया है.लेकिन अब ये हर भारतियों को बेहद पसंद है.
दाल-भात
दाल भात उत्तरी पूर्वी लोगों का पसंदीदा खाना होता है. इसलिए लोगों को लगता है कि यह डिश यहां की ही है। लेकिन असल में दाल भात की रेसिपी पड़ोसी देश नेपाल से भारत में आई है.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126