दाऊद की पुश्तैनी हवेली के 11 लाख मिले; दिल्ली के 2 वकीलों ने खरीदीं संपत्तियां

मुंबई: स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स एक्ट (SAFEMA) के तहत मोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम की महाराष्ट्र की 6 प्रॉपर्टी मंगलवार को नीलाम कर दी गईं। नीलामी में 22 लाख 79 हजार 600 रुपए मिले। कोविड के चलते नीलामी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। SAFEMA की धारा 68F के तहत वॉन्टेड अपराधियों और उनके परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों की संपत्तियों पर कार्रवाई की जा सकती है।
दिल्ली के 2 वकीलों ने खरीदी दाउद की प्रॉपर्टी
दिल्ली के वकील अजय श्रीवास्तव ने दाऊद की 2 और वकील भूपेंद्र भारद्वाज ने चार प्रॉपर्टी खरीदी हैं। दाऊद की 4, 5 ,7 और 8 नंबर संपत्ति भूपेंद्र कुमार भारद्वाज ने, जबकि 6 और 9 नंबर की संपत्ति वकील अजय श्रीवास्तव ने ली हैं। 10 नंबर की प्रॉपर्टी को तकनीकी वजह से ऑक्शन में नहीं रखा गया। इस प्रॉपर्टी की मार्किंग पर कुछ विवाद था।
कुल 17 संपत्तियों की नीलामी हुई
SAFEMA के तहत मंगलवार को कुल 17 संपत्तियों की नीलामी की गई। जांच अधिकारी मुनाफ सैयद के मुताबिक, रत्नागिरी के खेड़ में दाऊद की कुल 13 संपत्ति थीं, जिसमें से 6 की नीलामी की गई है। इन संपत्तियों की कीमत करीब 80 लाख लगाई गई थी। रत्नागिरी में स्थित दाऊद की पुश्तैनी हवेली महज 11 लाख 2 हजार में बिक गई।
नीलाम हुई संपत्तियों में खेड़ तालुका के मुम्बाके गांव में जमीन का एक टुकड़ा शामिल था। इसके लिए 1.38 लाख की बोली लगाई गई थी। इसके अलावा एक जमीन और उस पर बना दो मंजिला बंगला भी नीलाम हुआ है। इसके लिए पांच लाख रुपए की बेस कीमत रखी गई थी। पेट्रोल पंप के नाम पर ली गई एक जमीन को भी नीलाम किया गया है।
इकबाल मिर्ची की कोई भी प्रॉपर्टी नहीं बिक पाई
इकबाल मिर्ची की जुहू वाला बंगला इस बार भी नीलाम नहीं हो सका। ज्यादा कीमत का हवाला देते हुए बोली लगाने वाले ने हाथ खींच लिए। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दाऊद के सहयोगी इकबाल मिर्ची के परिवार के सदस्यों से जुड़ी 7 संपत्तियों को पिछले महीने अटैच किया था। इनमें एक सिनेमा हॉल, एक होटल, एक अंडर कंस्ट्रक्शन होटल, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल है। जब्त की गई संपत्तियों की कीमत 22 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है।
2 साल पहले दाऊद की 3 संपत्तियां नीलाम की गई थीं
2018 में नागपाड़ा में बने दाऊद के रौनक अफरोज होटल, डाम्बर वाला बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाउस को नीलाम किया गया था। उसके बाद दाऊद की बहन हसीना पारकर का फ्लैट भी नीलाम कर दिया गया था।
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126