दीपावली की धूम, उपराष्ट्रपति-रक्षा मंत्री समेत देश ने सैनिकों के सम्मान में जलाए दीये

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दीपावली मनाई
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने परिवार के साथ हैदराबाद में अपने निवास पर दीपावली मनाई. उन्होंने ट्वीट कर तस्वीरें भी साझा कीं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘राष्ट्र की सीमाओं के प्रहरी, हमारे रक्षक, भारत की आजादी के रखवाले, वीर सैनिकों को मेरा नमन! स्वयं कष्ट सहकर भी सैनिकों का मनोबल बढ़ाने वाले उनके परिजनों का भी हृदय से आभार! सभी देशवासी आज दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहे अनुसार सैनिकों के सम्मान में दीये जलाएं.’
रक्षा मंत्री ने देश के सैनिकों को समर्पित किया दीया
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परिवार के साथ अपने आवास पर दीये जलाकर दीपावली मनाई. उन्होंने इसका वीडियो भी अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से साझा किया.
महाराष्ट्र में कोविड-19 के बीच सादगी से मनाई जा रही दीपावली
दीपावली का त्योहार मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में शनिवार को पारंपरिक तरीके से मनाया जा रहा है, लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से इस बार रौनक कम है. इस साल, लक्ष्मी पूजन (दीपावली की मुख्य पूजा) और नरक चतुर्दशी एक ही दिन पड़ रही है.महाराष्ट्र में परिवार के सदस्य इस दिन सुबह उठकर परंपरा के अनुसार ‘अभ्यंग स्नान’ करते हैं. इस दिन लोग अपनी छतों की मुंडेर और बालकनी पर मिट्टी के दीये और ‘आकाश कांदील’ जलाते हैं और घरों के सामने रंगोली बनाते हैं.मुंबई, पुणे, ठाणे, नासिक सहित महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘दीपावली पहट’ इस त्योहार का अभिन्न हिस्सा बन गया है. हालांकि इस वर्ष कोरोना वायरस की महामारी की वजह से ऐसे आयोजन नहीं हो रहे हैं.वहीं, कुछ आयोजकों ने ऑनलाइन संगीत कार्यक्रमों और साक्षात्कार का आयोजन किया है.ठाणे शहर का मसुंदा लेक और डोम्बिवली के फड़के रोड ऐसे कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्र होते हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होते हैं, लेकिन इस बार महामारी के चलते ऐसे कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया.महाराष्ट्र सरकार ने इस साल पटाखों के जलाने पर रोक लगा दी है. शिवसेना नीत बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने भी कोरोना वायरस की महामारी पर नियंत्रण करने के उद्देश्य से पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगाई है.हालांकि, नगर निकाय ने लक्ष्मी पूजन के दौरान हल्के आवाज वाले पटाखों को जलाने की अनुमति दी है. बीएमसी ने कहा कि मुंबईवासी अपने निजी परिसरों में ‘अनार’ और ‘फुलझड़ी’ जला सकते हैं.
सोनिया, राहुल और अन्य कांग्रेस नेताओं ने दीपावली की शुभकामनाएं दीं
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को दीपावली के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि ‘आर्थिक मंदी’ और कोरोना महामारी के दौर में लोगों के जीवन में उजाला आए.सोनिया गांधी ने एक बयान में लोगों को दीपावली की बधाई देने के साथ यह आह्वान भी किया कि लोग प्रकाश पर्व को मनाने के साथ ही कोरोना वायरस संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करें.उन्होंने उम्मीद जताई कि ‘आर्थिक मंदी’ और कोरोना महामारी के दौर में लोगों के जीवन में उजाला आएगा और देश प्रगति, सद्भाव और समृद्धि के मार्ग पर अग्रसर होगा.राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और कई अन्य नेताओं ने भी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126