पतंग के मांझे से फंसा कौआ, फायर ब्रिगेड ने क्रेन मंगवाकर बचाई जान

राजधानी में स्वतंत्रता दिवस पर लोग पतंगबाजी करते हैं। गुरुवार शाम पतंगबाजी के उत्साह के इस रंग से एक बेजुबान पक्षी की जान सांसत में पड़ गई। जिसे फायर विभाग के कर्मचारियों ने क्रेन की भी मदद से बेजुबान की जान बचाई। घटना बाहरी दिल्ली के रनहोला इलाके की है।

जानकारी के मुताबिक गुरुवार देर शाम बेजुबान पक्षी कौआ पतंग के मांझों में फंसकर पेड़ के ऊपर उल्टा लटका हुआ था। वह तड़प रहा था, अपने पंखों को फैलाकर खुद को मांझे के बंधन से मुक्त करने की कोशिश कर रहा था।  इस बीच इलाके के लोगों की नजर पड़ी तो उन्होंने इसकी सूचना फायर को दी।

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फायर की टीम ने कौआ को उतारने की कोशिश की, लेकिन ऊंचाई अधिक होने की वजह से फायर दस्ते के कर्मचारी भी नाकाम रहे। इसके बाद कर्मचारियों ने क्रेन मंगवाई और उसकी मदद से लगभग 40 फीट की ऊंचाई पर मांझे में फंसकर तड़प रहे कौआ की जान बचाने के लिए मांझे को काटकर उसे नीचे उतारा। उसके पैरों से भी मांझा काटा।

गौरतलब है कि मांझे के कारण हर साल आसमान में उड़ने वाले बेजुबानों की जान आफत में पड़ती है। कई बेजुबानों की मांझे में फंसकर मौत हो जाती है, तो कई दफे राहगीर भी जख्मी होते रहे हैं।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.

सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126