भारतीय रेलवे ने तैयार किया ‘एंटी कोविड कोच’, हैंड्स फ्री होंगे कोच के नल

चंदौली: बढ़ते ठंड के साथ वैश्विक महामारी कोविड 19 का प्रकोप बढ़ रहा है. कोविड-19 के दूसरी लहर को देखते हुए भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एंटी कोविड कोच तैयार कर रहा हैं. इसमें पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड्स फ्री बनाया जा रहा है. जबकि हैंडल और लॉक को कॉपर कोटेड किया गया है. जिससे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी.
हैंड्स फ्री सुविधा से लैश है स्पेशल कोच
कोविड कोच में सफर के दौरान यात्रियों को हाथ से नल, गेट व अन्य चीजों के इस्तेमाल से मुक्ति प्रदान की गई है. स्पेशल कोच हैंड फ्री सुविधा से लैस है, इसमें पैर से चलने वाला पानी का नल एवं साबुन निकालने की मशीन, पैर से खुलने वाले टायलेट के दरवाजे, पैर से चलने वाले फ्लश वाल्व, पैर से बंद होने और खुलने वाली दरवाजे की शिटकनी, टायलेट के बाहर वाश बेसिन में पैर से संचालित पानी का नल एवं साबुन निकालने की मशीन और डिब्बे के दरवाजे पर बांह से संचालित हैंडल लगाए गए हैं. ट्रेन कोच के प्रवेश द्वार पर कापर कोटिंग वाली रेलिंग लगाई गई हैं. कापर के संपर्क में आने वाला वायरस कुछ ही घंटों में निष्क्रिय हो जाता है. जब कापर की सतह पर वायरस आता है, तो वायरस के डीएनए व आरएनए को बेअसर कर देता है.
कोविड मुक्त सफर बनाने में जुटा रेलवे
वैश्विक महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में भारतीय रेल ने कोविड मुक्त कोचों का निर्माण किया है. इस कोच को खास तरह से डिजाइन किया गया है. रेल यात्री कोविड मुक्त सफर कर सकें. इसके लिए कोच में पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड फ्री, व हैंडल और लाक को कापर कोटेड किया गया है. इससे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी. रेलवे मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इस जानकारी को साझा किया है, साथ ही तैयारी की जानकारी भी दी है.
एसी में लगेगा प्लाज्मा एयर उपकरण
यहीं नहीं कोविड कोच में एसी वाले पाइप में प्लाज्मा एयर उपकरण लगाया गया है. इस तकनीक से एसी कोच के अंदर की हवा और सतहों को वायरस मुक्त करने और कोच या डिब्‍बे को कोविड-19 मुक्त बनाया गया है.
जल्द सभी रेल जोन को कराया जाएगा उपलब्ध
रेलवे का दावा है कि भारतीय रेल की तरफ से तैयार एंटी कोविड कोच में अब कोरोना वायरस की एंट्री नहीं हो पाएगी. रेल यात्रियों को कोविड मुक्त सफर कराने के लिए रेलवे जी जान से जुटा है. रेल यात्रियों के सफर को सुरक्षित बनाने के लिए विभाग एंटी कोरोना कोच तैयार किए जा रहे हैं. एंटी कोविड कोच के निर्माण के बाद सभी जोन को कोच उपलब्ध कराए जाएंगे.
मानक पर खरे उतरे हैं यह प्रयोग
रेलवे का यह भी दावा है कि कोरोना से बचाव को लेकर रेलवे एंटी कोविड कोचों का निर्माण कर रहा है. रेलवे की टेस्टिंग में जो कोच तैयार हुए हैं, वे मानक पर खरे उतरे हैं.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126