मुंबई की ट्रेनों में लॉकडाउन के पहले जैसी भीड़

लखनऊ
उत्तर प्रदेश से मुंबई तक ट्रेन का सफर फिर दुश्वार हो गया है। मुम्बई की ट्रेनों में लॉकडाउन के पहले जैसी भीड़ फिर शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा मारामारी स्लीपर क्लास में बर्थ के लिए है। ऐसे में लोग वेटिंग टिकट कन्फर्म करवाने के लिए रेलमंत्री और रेल राज्यमंत्री दफ्तर तक से जुगाड़ लगवा रहे हैं।

मुंबई की ट्रेनों में लॉकडाउन से पहले जिस तरह आरक्षण की मार थी, अब वैसे ही हालत फिर होने लगी है। मुंबई जाने वाली हर ट्रेन में स्लीपर, थर्ड एसी और टू एस क्लास के टिकटों के लिए लोग परेशान हो रहे हैं। इन ट्रेनों का तत्काल कोटा भी दो मिनट में फुल हो जाता है। वहीं, वेटिंग टिकट कंफर्म करवाने के लिए भी लोग ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक जुगाड़ लगाते रहते हैं। हालत यह है कि डीआरएम कार्यालय के बड़े अफसरों की सिफारिश पर भी टिकट मुश्किल से कंफर्म हो पा रहे हैं।

ट्रेनों की स्थिति

वेटिंग के टिकट पर एंट्री नहीं
लॉकडाउन के दौरान स्पेशल ट्रेनें चलने के बाद से सिर्फ कंफर्म और आरएसी के टिकट पर ही सफर की अनुमति मिल रही है। एनईआर के स्टेशन डायरेक्टर गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि गाड़ी प्लैटफॉर्म पर लगने के बाद टीटीई, जीआरपी और आरपीएफ केवल कंफर्म और आरएसी टिकट वालों को कोच में बैठने देते हैं। इसके बावजूद वीआईपी कोटे से टिकट कंफर्म करवाने और मुंबई जल्दी पहुंचने के चक्कर में लोग वेटिंग टिकट भी खूब ले रहे हैं।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.

सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126