ये हैं योगी कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री, जानें कितनी है इनकी कुल संपत्ति

यंग भारत ब्यूरो
उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सामने एडीआर रिपोर्ट में योगी कैबिनेट के सबसे अमीर दो मंत्रियों की संपत्ति के बारे में बताया गया है. रिपोर्ट में मंत्रियों के नाम का जिक्र करते हुए बताया गया कि नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ संपत्ति के लिहाज से योगी कैबिनेट के सबसे अमीर मंत्री हैं. वहीं, इस सूची में शामिल दूसरे मंत्री का नाम सिद्धार्थनाथ सिंह है. हालांकि, सूबे में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव के समय सभी नेता अपनी संपत्तियों का ब्योरा चुनाव आयोग को देंगे. बात अगर 2017 के विधानसभा चुनाव की करें तो भाजपा ने यहां बड़ी जीत दर्ज की थी और पार्टी को 312 सीटें मिली थीं.
वहीं, 44 विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया गया था और इन 44 मंत्रियों में से 35 करोड़पति थे. इधर, 35 करोड़पति मंत्रियों में तीन मंत्री सबसे ज्यादा अमीर निकले हैं. वहीं, अमीर मंत्रियों की सूची में नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ पहले पायदान पर हैं और उनके पास 57 करोड़ से अधिक की संपत्ति है.
दरअसल, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ योगी सरकार के अमीर मंत्रियों की सूची में टॉप पर हैं और उनके पास 57 करोड़ से अधिक की संपत्ति होने की बात कही गई है. बताया गया कि जनपद प्रयागराज की दक्षिण सीट से जीतने वाले नंदी के पास कुल 57.11 करोड़ की संपत्ति है. हालांकि, नंदी पहले की सरकारों में भी मंत्री रह चुके हैं. वे बसपा की मायावती सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे. लेकिन बाद में उन्होंने दल-बदलकर भाजपा का दामन थाम लिया था.
ये हैं योगी केबिनेट के दूसरे अमीर मंत्री
रिपोर्ट के मुताबिक अमीर मंत्रियों की सूची में प्रयागराज पश्चिम सीट से विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह दूसरे नंबर पर हैं. उनके पास 22 करोड़ 6 लाख 77 हजार 358 रुपये की चल और अचल संपत्ति थी. जबकि तीसरे नंबर पर कानपुर सदर सीट के विधायक सतीश महाना का नाम था और उनके पास 20 करोड़ 8 लाख 40 हजार 592 रुपये की संपत्ति थी. हालांकि, मंत्रियों के संपत्ति का विवरण साल 2017 के हलफनामे के विश्लेषण के आधार पर पेश किया गया है. ऐसे में यह भी स्पष्ट है कि अब इन मंत्रियों की संपत्ति में पिछले साढ़े चार साल में इजाफा ही हुआ होगा. लेकिन कितना हुआ, इसका खुलासा तो अब चुनाव के समय ही होगा.
CM के पास है बस इतनी संपत्ति
रिपोर्ट के मुताबिक सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास केवल 95 लाख की संपत्ति है. उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में दिए गए अपने हलफनामे में उन्होंने कुल 95 लाख 98 हजार 53 रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी थी.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126