रेलवे जून 2021 तक अयोध्या में नया रेलवे स्टेशन बनाएगी

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराजजोन के महाप्रबंधक राजीव चौधरी

इस रेलवे स्टेशन का डिजाइन राम जन्मभूमि मन्दिर के माडल पर होगा
भारतीय रेलवे की यात्रियों को सौगात
इस के निर्माण की लागत 104 करोड़ रुपए आएगी
अनिल शर्मा़+संजय श्रीवास्तव़+ब्रज मोहन निरंजन

प्रयागराज। श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के भूमि पूजन से पहले श्रद्धालुओं के लिए एक और अच्छी खबर आ गई है। आपको अयोध्या तक यात्रा करने के लिए ज्यादा परेषानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। भारतीय रेलवे आपके लिए इस पावन भूमि तक पहुंचने का इंतजाम करने जा रही है। भारतीय रेलवे ने श्रीराम जन्मभूमि में जाने के लिए अयोध्या में नए रेलवे स्टेषन के पहले चरण का निर्माण जून 2021 तक पूरा करने की घोषणा कर दी है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जोन के महाप्रबंधक राजीव चैधरी ने यंग भारत को बताया कि अयोध्या में रेलवे का स्टेषन जो बनेगा वह दिखने में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर जैसा ही होगा। यहां आने वाले यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जीएम श्री चैधरी ने बताया कि पहले चरण में प्लेटफार्म संख्या एक, दो व तीन का काम, मौजूदा बरामदा, सीढ़ियां, पैसेज तथा परिसर के निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा।
श्री चैधरी ने बताया कि इस रेलवे स्टेषन के निर्माण के लिए रेलवे मंत्रालय से 2017-18 में मंजूरी मिल गई थी।इसे बनाने में करीब 104 करेाड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि नए स्टेषन के पहले चरण का काम जून 2021 तक पूरा हो जाएगा। अयोध्या के इस नए स्टेषन में आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। जिसमें सुविधा, उच्च गुणवत्ता व सुंदरता, एस्क्युलेटर, रैम्प्स, वाइफाई आदि सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यात्रियों के ठहरने के लिए एसी, नानएसी कमरों की भी व्यवस्था की जाएगी।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.

सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126