वृद्धावस्था पेंशन से वंचित न हों निराश, यूं करें आवेदन

जालौन के 66,477 बुजर्गों को मिल रहा योजना का लाभ

उरई (जालौन)। वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने को लेकर समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना का लाभ उन सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बाशिंदों को दिया जाता है, जिनकी उम्र 60 वर्ष या 60 वर्ष  से अधिक हो। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों की सालाना आय 46080 रुपये एवं शहरी क्षेत्र के निवासियों की सालाना आय 56, 460 रुपये से अधिक न हो। योजना के तहत वृद्धजन को 500 रुपये प्रति माह की दर से चार तिमाही किस्तों में पेशन की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है। जिले के 66,477 बुजर्गों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

ऐसे करें आवेदन और संशोधन

जिला समाज कल्याण अधिकारी लालजी यादव ने बताया कि योजना का लाभ पाने के लिए वेबसाइट पर जाकर आनलाइन आवेदन पर क्लिक करें, अब नए खुले पेज में च्न्यू एंट्री फॉर्मज् पर क्लिक करें, फॉर्म में मांगी गई जानकारियां भरें और प्रपत्रों की कॉपी भी अपलोड करें। अब च्सेवज् पर क्लिक करते ही पंजीकरण संख्या जनरेट हो जाएगी। फार्म भरते समय यदि आपसे कोई गलती हो गई है तो इसके सेव होने के बाद च्एडिट सेव्ड फॉर्म/फाइनल सबमिटज् पर जाकर गलतियों को ठीक किया जा सकता है। इसके बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें, फाइनल सबमिट के बाद फार्म में कोई संशोधन नहीं हो सकेगा, और आपका फार्म जांच के लिए स्वतः सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफ़एमएस) पर पहुंच जाएगा।

इन प्रपत्रों की होती जरूरत

आवेदन करने के लिए संबंधित व्यक्ति की एक फोटो, जन्म/आयु प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र  आधार कार्ड, राशनकार्ड, बैंक पास बुक जरूरी है।

संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.

सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126