साढ़े पांच लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, निरीक्षण करने पहुंचे डीएम

अयोध्या: 11 नवंबर से राम नगरी अयोध्या में शुरू हो रहे चौथे दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं. शासन से मिले निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा ने गुरुवार को प्रशासन के अधिकारियों की टीम को साथ आयोजन स्थल का पैदल भ्रमण किया. इस दौरान डीएम ने सरयू घाट से लेकर राम की पैड़ी और राम कथा पार्क में चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा भी की. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने अधूरे पड़े कार्यों को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए.
आयुक्त की अध्यक्षता में हुई थी बैठक
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि बीते दिनों आयुक्त महोदय की अध्यक्षता में जनपद में चतुर्थ दीपोत्सव-2020 मनाने की बैठक हुई थी, जिसमें निर्णय लिया गया था कि कोविड-19 प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का पालन करते हुए 11, 12 एवं 13 नवम्बर 2020 को भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाए.
घर बैठे देख सकेंगे कार्यक्रम
इस आयोजन में सूचना, पर्यटन, सांस्कृति विभाग द्वारा विशेष रूप से सांस्कृतिक एवं प्रचार-प्रसार के कार्यों में जिम्मेदारी होती है, जिसके तहत जिलाधिकारी द्वारा सूचना निदेशक को इस कार्यक्रम के सजीव प्रसारण हेतु दूरदर्शन को निर्देशित करने का अनुरोध किया गया है. लगभग 50 एलईडी वाहन, हजारों की मात्रा में होर्डिंग्स स्टैण्ड लगाने का भी अनुरोध किया गया है. जिससे घर बैठे लोग कार्यक्रम देख सकें.
साढ़े पांच लाख दीप जगमगाएंगे
दीपोत्सव के आयोजन में रामायण पर आधारित ग्यारह बड़ी-बड़ी गाड़ियों में झांकियां भी निकाली जायेंगी. साथ ही पांच लाख पचास हजार से अधिक दीपक जलाये जायेंगे. अयोध्या के आस-पास के रामायण काल से जुड़े स्थलों व धार्मिक स्थलों पर भी दीपक प्रज्ज्वलित किये जायेंगे. इस कार्य में समन्वय हेतु सूचना, सांस्कृति, पर्यटन, उद्यान, परिवहन, विद्युत, नगर निगम व अवध विश्वविद्यालय को भी आवश्यक सहयोग के निर्देश दिये गये है.
कार्यक्रम में होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
इस कार्यक्रम का आयोजन सोशल डिस्टेसिंग के साथ-साथ भव्यता से हो ऐसी व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. बताते चलें कि शासन द्वारा पूर्व में कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी से लेकर चतुर्थदशी तक दीपोत्सव मेला को प्रान्तीयकृत मेला घोषित किया गया है. इसमें मानक के अनुसार तैयारी करने के निर्देश दिये गये हैं.
सीएम योगी जलाएंगे दीपक
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलला के दर्शन करने के लिए जाएंगे. इस बार संभवत: दीपक जलाने का कार्यक्रम राम जन्मभूमि परिसर में भी होगा, जिसके चलते राम जन्मभूमि परिसर में भी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं. इस बार दीपोत्सव का कार्यक्रम पूर्व की वर्षों की तरह ही होगा. इसके लिए अवध विश्वविद्यालय को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. कार्यक्रम पूर्व वर्षों की तरह ही होंगे लेकिन इस बार व्यवस्था और भव्य होगी.
बिना पास के कार्यक्रम में नहीं होगी एंट्री
दीपोत्सव की तैयारी को लेकर डीएम अनुज कुमार झा ने बताया कि कार्यक्रम में बहुत सख्त गाइडलाइंस तय की गई हैं. वहीं कार्यक्रम में उन्हीं व्यक्तियों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनकी कार्यक्रम में आवश्यकता है और जिनके पास जारी किया गया वैध पास होगा. बिना पास के किसी को भी कार्यक्रम स्थल के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अतिरिक्त हमारा प्रयास है कि अनावश्यक रूप से पास का वितरण न हो और लोगों को एकत्र न किया जाए.
संजय श्रीवास्तव-प्रधानसम्पादक एवम स्वत्वाधिकारी, अनिल शर्मा- निदेशक, डॉ. राकेश द्विवेदी- सम्पादक, शिवम श्रीवास्तव- जी.एम.
सुझाव एवम शिकायत- प्रधानसम्पादक 9415055318(W), 8887963126