Coronavirus के कारण रूस में बदतर हुए हालात एक दिन में 11 हजार नए मामले

अमर भारती : Coronavirus के कारण देश और दुनिया में डर का माहौल है और ऐसे में कुछ देशों में तो स्थितियां बदतर हो गई है। ऐसे ही कुछ हालात इन दिनों रूस में हैं जहां कोरोना के कारण रोजाना हजारों मामले सामने आ रहे हैं। गुरुवार को तो देश में एक दिन में 11 हजार नए मामलों को लेकर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर एक लाख 77 हजार हो गई। इस आंकड़े के साथ ही रूस ने संक्रमित लोगों के मामले में जर्मनी और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है।

फ्रांस में एक लाख 74 हजार और जर्मनी में एक लाख 68 हजार लोग कोरोना की चपेट में हैं। कोरोना की रोकथाम के प्रयास में रूस की राजधानी मॉस्को में सार्वजनिक परिवहन और स्थानों पर लोगों के लिए मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। कोरोना महामारी से निपटने के लिए गठित रूसी टास्क फोर्स ने गुरुवार को बताया कि देश में बीते 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 11 हजार 231 पॉजिटिव मामले पाए गए। इनमें करीब सात हजार मामले रूस में महामारी का केंद्र राजधानी मॉस्को में सामने आए हैं।

रूस में हालांकि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले कोरोना से सबसे कम मौतें हो रही हैं। रूस में अब तक 48 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानीन ने कहा कि शहर में टेस्टिंग बढ़ने के कारण मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने आशंका जताई है कि 1.27 करोड़ की आबादी वाले मॉस्को में तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो सकते हैं।