45 दिन बाद बनारसी पान का उठा रहें हैं लोग आनंद, दुकानों पर दिखी लंबी लाईन

पूरे 45 दिन बाद बनारस में जिला प्रशासन के आदेश के बाद बनारसी पान की बिक्री शुरू हुई है। इस आदेश के बाद पान के शौकीन लोगों को बड़ी खुशी मिली है। वाराणसी के रथयात्रा स्थित केशव पान भंडार में पान के शौकीन लाइन लगा के पान खरीदते दिखे। पूरे 45 दिन बाद आज वाराणसी में पान की दुकान खुली है, जिसके बाद आज से बनारसियों ने पान खरीदने के लिए घरों से बाहर निकले हैं।

बता दें पान व्यवसाय बनारस के प्रमुख व्यवसायों में एक माना जाता है। लेकिन इसके बंद होने के कारण इस व्यवसाय से जुड़े हजारों लोगो पर आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। ऐसे में गृह मंत्रालय के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने पान के दुकानदारों को दुकान खोलने की छूट दी है। जिससे इस व्यवसाय से जुड़े लोगों ने काफी राहत महसूस की है। पान की दुकान खुलने से पान खाने के शौकिनों के चहरे पर रौनक आ गई है।

बनारस में पान के नशे से बड़ा कई नशा नहीं होता है। स्थानीय लोगो का कहना है कि इस लॉकडाउन में पान न खाने से काफी तनाव का सामना करना पड़ रहा था, ऐसे में अब इसकी दुकान खुलने से 17 मई तक का लॉकडाउन में राहत मिलेगी। शहर में 23 हॉटस्पॉट वाले इलाके हैं। बनारस में आज से कई वस्तुओं के दुकानों को खुलने की छूट दी गई है हालांकि अभी भी इन दुकानों को हॉटस्पॉट क्षेत्रो में खुलना प्रतिबंधित है। आपको बता दें कि बनारस में अभी भी 23 हॉटस्पॉट एक्टिव हैं, जिसके कारण इस शहर को अभी भी रेडजोन में रखा गया है।

रिपोर्ट- खूशबू सिंह