कोरोना संकटः अब स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित मिलने पर सील नहीं होंगे अस्पताल

अमर भारती : स्वास्थ्यकर्मी के संक्रमित मिलने पर पूरा अस्पताल सील नहीं होगा। देश के कई महानगरों में अस्पताल सील होने से चिकित्साक संकट खड़ा होने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र ने दिशानिर्देश  भी जारी किए हैं। बाकी राज्य भी जल्द ही ऐसी घोषणा करेंगे।कई राज्यों में स्वास्थ्य कर्मचारी संक्रमित मिलने के बाद पूरे अस्पताल सील किए जा रहे थे।

मरीजों को कई किमी दूर अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहा था। शिकायतों मिलने पर दिशानिर्देश दिए गए।एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स इंडिया ने केंद्र व राज्य सरकारों से अपील भी की, सैनिटाइजेशन के लिए पूरा अस्पताल सील न किया जाए। इस पर महाराष्ट्र व कर्नाटक व दिल्ली सरकार ने भी आदेश जारी कर दिए हैं। एसोसिएशन के महानिदेशक डॉ. गिरधर ज्ञानी बताते हैं कि स्वास्थ्यकर्मचारी,

अस्पताल या अन्य चिकित्सीय सुविधाएं सीमित हैं। ऐसे में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बंगलूरू, चेन्नई सहित कई शहरों में एक-दो स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित मिलने पर अस्पतालों को सील कर  40-50 डॉक्टर,नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ को 14-14 दिन क्वारंटीन किया जा रहा। जबकि होना यह चाहिए कि 24 घंटे में इनकी जांच कराकर पॉजिटिव या निगेटिव को अलग करना चाहिए। साथ ही परिसर को इस तरह सैनिटाइज करना चाहिए ताकि अस्पताल की ओपीडी या भर्ती मरीज इससे प्रभावित न हो सकें।