Covid-19: देश में वैक्सीन के विकास के लिए 100 करोड़ मंजूर

अमर भारती : कोरोना से जंग के लिए प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन (पीएम केयर्स) फंड से 3100 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की गई है। इसमें से 2000 करोड़ रुपये वेंटिलेटर की खरीद में इस्तेमाल होगा, वहीं 1,000 करोड़ रुपये प्रवासी मजदूरों के लिए खर्च किया जाएगा। इसके अलावा देश में कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया गया है।

यह कोष विशेष रूप से महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया है। इसकी स्थापना 27 मार्च, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। रक्षामंत्री, गृहमंत्री और वित्तमंत्री इसकी संचालन समिति के सदस्य हैं। पीएम केयर्स से दी गई राशि से कोविड-19 से जंग के लिए देश में निर्मित 50 हजार वेंटिलेटर खरीदे जाएंगे। देश की कंपनियों से खरीदे जाने वाले ये वेंटिलेटर

सभी राज्यों के सरकारी अस्पतालों को मुहैया कराए जाएंगे। प्रवासी मजदूरों को राहत देने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 1,000 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। जिलों के कलक्टर और निगमायुक्त गरीब और प्रवासी मजदूरों के लिए रहने, खाने, चिकित्सा और यातायात व्यवस्था करेंगे। राज्य की आबादी और संक्रमण को देखते हुए राशि दी जाएगी।