EPFO, ESIC और श्रम मंत्रालय ने जनहित में जारी की हैं ये जरूरी सूचनाएं, जानिये आपके काम की बात

EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन), ESIC (कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम) और Ministry Of Labour (केंद्रीय श्रम मंत्रालय) ने आम जनता के हित में कुछ अहम सूचनाएं जारी की हैं। इनमें देश के लाखों कर्मचारियों की नौकरी में मिलने वाली सुविधाओं, आर्थिक निवेश, सेहत संबंधी परामर्श, नागरिकों के इलाज को लेकर सुविधाओं आदि का उल्‍लेख है।

इतना ही नहीं, डॉक्‍टरों की सूची, नाम, नंबर, सेंटर के साथ ही कोरेाना संक्रमण से बचने के लिए तमाम अहम जानकारियां भी दी गईं हैं। इन पर अमल करके आप भी समय पर लाभ उठाएं और अपने दोस्‍तों, परिजनों से भी ये काम की बातें शेयर करें।

– श्रम मंत्रालय ने कोरोना संकट में Covid-19 कंट्रोल रूम बनाए हैं। इन्‍हें क्षेत्रवार तय किया गया है। जनता की सुविधा के लिए पूरे देश भर के कंट्रोल रूम, इनमें बैठने वाले स्‍टाफ, डॉक्‍टर्स के नाम एवं नंबर्स भी दिए गए हैं।

– भारत सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दौर में विशेष रूप से तैयार व लॉन्‍च किए गए आरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप के बारे में लोगों को जागरूक किया गया है।Aarogya Setu App को डाउनलोड करके इसका लाभ लेने का आग्रह किया गया है। इसके बारे में जानकारी भी दी गई है।

– कर्मचारी अपने EPF यानी भविष्‍य निधि खाते में से COVID-19 कैटेगरी दर्ज कराकर जमा राशि का 75 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं। इसके साथ ही वे 3 माह का मूल वेतन और महंगाई भत्‍ता भी प्राप्‍त कर सकते हैं।