यहां सरकार लाई Job Retention Scheme, कर्मचारियों को घर बैठे मिलेगी 80% सैलरी

कोरोना वायरस और लॉकडाउन का बड़ा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। दफ्तर बंद होने के कारण लोग नौकरी पर नहीं जा रहे हैं। इससे उन्हें अपने भविष्य की चिंता सता रही है। हालांकि सरकारें अपनी-अपनी तरह से हरसंभव कोशिश कर रही है, लेकिन नौकरी के संकट को लेकर ब्रिटेन की सरकार ने जो प्लानिंग की है, उसकी दुनियाभर में चर्चा हो रही है।

यहां सरकार ने Job Retention Scheme (नौकरी बचाओ योजना) लांच की है। इसके तहत जो कर्मचारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण दफ्तर नहीं जा रहे हैं, उनकी सैलरी का 80 फीसदी हिस्सा सरकार खाते में जमा करेगी। यानी ब्रिटेन में कर्मचारियों को घर बैठे 80 फीसदी सैलरी मिलेगी।

सरकार ने बुलवाए आवेदन, लग गया ढेर

ब्रिटिश सरकार ने इसके लिए कंपनियों से आवेदन बुलवाएं हैं। चांसलर ऋषि सुनक के अनुसार, कई कंपनियां बंद हैं। कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बिना वेतन के घर भेज दिया है। ऐसे लोगों की मदद के लिए यह स्कीम लांच की गई है। सरकार का मानना है कि इससे सरकारी खजाने पर असर जरूर पड़ेगा, लेकिन यह लाखों कर्मचारियों और उनके परिवार का सवाल है। सरकार द्वारा इस प्लानिंग की घोषणा किए जाने के चंद घंटों में ही करीब डेढ़ लाख कंपनियों ने आवेदन कर दिया है। इन कंपनियों के 10 लाख कर्मचारियों को अब सरकार वेतन देगी।