फेम इंडिया मैगजीन की “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्वोच्च स्थान पर

अमर भारती : फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्‍ट के ’50 प्रभावशाली व्यक्ति 2020′ के सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत का सर्वाधिक प्रभावशाली व्‍यक्ति मान गया है।  यह सर्वे व्‍यक्तित्‍व, प्रभाव, दूरदर्शिता, छवि, विकासपरक कार्यशैली तथा जन कल्‍याणकारी प्रयास आदि नौ मानदंडों पर करीब बारह हजार से ज्यादा प्रबुद्ध लोगों की राय शामिल है।
सर्वे में राजनीति , ब्यूरोक्रेसी, अध्यात्म,  चिकित्सा और विज्ञान, पत्रकारिता, समाजसेवा, सहकारिता, उद्योग एवं व्यापार, कला, अभिनय आदि से जुड़े  प्रभावशाली व्यक्तियों  शामिल किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगभग 99.6 फीसदी लोगों ने जननायक और बेहद प्रभावशाली व्यक्ति माना है।  उनकी कार्यकुशलता और लोकप्रियता के कारण सर्वे में वे सर्वोच्च स्थान पर हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को बुलंद इरादे,  ईमानदार छवि एवं दूरदर्शिता के कारण 97 फीसदी लोगों की राय में दूसरे स्‍थान पर और 96.5 फीसदी लोगों ने भारत के गृहमंत्री अमित शाह को लोगों ने मजबूत निर्णय लेने के साथ ही उसे सफलता के साथ लागू कराने की क्षमता के धनी राजनेता बताया है ,
वे सर्वे में तीसरे स्थान पर हैं। 95.2 फीसदी राय के साथ देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा को सामाजिक सरोकार तथा उद्यमिता के लिये चौथा स्‍थान मिला है। वहीं 95 फीसदी मत के साथ पांचवें नंबर पर भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम है। देश में इंटरनेट को आम लोगों तक पहुंचाने के इनके प्रयास की लोगों ने बेहद सराहना की है।
इस सूची में केरल के मुख्‍यमंत्री पी विजयन को छठे स्थान पर माना गया है। उन्हें परिस्थितियों को निपटने में सफल मुख्यमंत्री बताया गया है।  आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्री श्री रविशंकर ने विश्वशांति गुरु के तौर पर सूची में सातवां स्थान सुनिश्चित किया है । देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह साफ सुथरी छवि
एवं विकास परक कार्यशैली के आधार पर सूची में आठवें स्थान पर है।  देश के एनएसए अजीत डोभाल मुश्किल और परेशानियों में संकटमोचक की भूमिका निभाने के कारण नौवें स्थान पर और साफ सुथरी छवि एवं सफल मुख्यमंत्री के तौर पर ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक दसवें स्थान पर काबिज होने में सफल रहे ।