देश में कोरोना वायरस के 30 वैक्सीनों पर हो रहा काम, PM मोदी को वैज्ञानिकों ने दी जानकारी

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस संक्रमण का सामना कर रही है। सभी देश इस घातक बीमारी से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं। इस वायरस से लड़ने के लिए ड्रग की खोज भी की जा रही है। भारत में भी कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। रोजाना हजारों नए मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीच भारतीय वैज्ञानिकों ने पीएम नरेंद्र मोदी को जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोरोना वायरस के 30 वैक्सीन पर काम हो रहा है।

यह फिलहाल अलग-अलग स्तर पर है। पीएम मोदी ने मंगलवार को कोरोना वैक्सीन डेवलपमेंट, ड्रग डिस्कवरी, डायग्नोसिस एंड टेस्टिंग और अन्य वर्तमान मुद्दों पर टास्क फोर्स की बैठक ली थी। बैठक के दौरान वैज्ञानिकों ने कहा कि वर्तमान दवाओं का भी कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो सके इस पर भी वैज्ञानिक काम कर रहे हैं।

4 दवाओं पर हो रहा काम

सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ‘इस कैटेगरी में कम से कम 4 दवाओं पर सिंथेसिस एंड एक्जामिनेशन का काम जारी है’ वैज्ञानिक पौधों के सत्व पर भी स्टडी कर रहे हैं और उत्पादों की जनरल एंटी वायरल प्रॉपर्टीज का अध्यन कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने अलग-अलग फील्ड के एक्सपर्ट्स जिसमें कम्प्यूटर साइंस, केमेस्ट्री और बायोटेक्नोलॉजी के ड्रग की खोज में किए जा रहे काम की तारीफ भी की।